मुकुन्दरा रिजर्व में भालू के बच्चे की मौत, सड़क हादसे का हुआ शिकार
Advertisement

मुकुन्दरा रिजर्व में भालू के बच्चे की मौत, सड़क हादसे का हुआ शिकार

कोटा जिले के मुकुंदरा हिल्स कोटा रेंज में देर रात अज्ञात वाहन की टक्कर से एक भालू के बच्चे की मौत हो गई.

 मुकुंदरा हिल्स कोटा रेंज

Kota : कोटा जिले के मुकुंदरा हिल्स कोटा रेंज में देर रात अज्ञात वाहन की टक्कर से एक भालू के बच्चे की मौत हो गई. हादसा वनक्षेत्र मुकंदरा कोटा रावतभाटा रोड दीपपुरा में हुआ. जानकारी के अनुसार, भालू का बच्चा भोजन की तलाश में सड़क पर पहुंच गया था, तभी सड़क हादसे का शिकार हो गया. बता दें कि मुकंदरा और पास के जवाहर सागर अभ्यारण में बड़ी संख्या में भालू हैं. 

यह भी पढ़ें:-  अवैध मादक पदार्थ के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान, गांजा के साथ एक गिरफ्तार

जानवर अक्सर यहां दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं. वन विभाग की लापरवाही से हो रहे हादसे से महकमे पर फिर सवाल उठने लगे हैं, मुकंदरा में जगह-जगह बाउंड्री टूटी होने से वन्यजीव सड़क पर आ जाते हैं, और हादसे का शिकार होते हैं.। वन्य जीव कभी रेल की पटरी पर तो कभी सड़क हादसे के शिकार हो रहे हैं. बता दें कि जानवर अक्सर भोजन की तलाश में वन क्षेत्र से बाहर आ जाते हैं. 

कुछ दिनों पहले कोटा नेशनल पार्क में से निकलकर पैंथर, नीलगाय, सियार भी हादसे के शिकार हो चुके हैं, दो साल पहले इसी सड़क पर चार साल के एक भालू की मौत हो चुकी है. हालांकि, वन विभाग का कहना है कि बाउंड्री को हाल में सील करवाया गया था, फिर से सीमा पर लगे कंटीले तार टूट गए हैं, तत्काल प्रभाव से इसे सही कराया जा रहा है.

Reporter: Himanshu Mittal

 

Trending news