Baran: प्रधान और जिला प्रमुख का फैसला आज, जानें क्या कहते हैं BJP-Congress के आंकड़े
Advertisement

Baran: प्रधान और जिला प्रमुख का फैसला आज, जानें क्या कहते हैं BJP-Congress के आंकड़े

Baran: पंचायत समितियों की बात करें तो जिला की 8 पंचायत समितियों में 4 जगह भाजपा और 4 जगह कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है लेकिन यहां भी क्रॉस वोटिंग को संभावना बनी हुई है.

पिछले चुनावों में हुए उलटफेर और भीतरघात से इस बार भी ऐसी ही आशंका बनी हुई है.

Baran: बारां में जिला परिषद चुनाव (District council election) में 25 में से 13 पर भाजपा और 12 पर कांग्रेस जीती है. दोनों पार्टियों ने बाड़ाबंदी की. सिर्फ एक सीट का अंतर होने से मुकाबला रोमांचक है. भाजपा की साख का सवाल है तो कांग्रेस भी जोर लगा रही है. 

वहीं सदस्यों की खरीद-फरोख्त की संभावनाओं के चलते क्रॉस वोटिंग की संभावनाएं हैं. पूर्व में अंता और बारां नगर परिषद (Baran Nagar Parishad) में सदस्य क्रॉस वोटिंग कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें- कोटा, बारां, करौली और गंगानगर में पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस एक्टिव, जल्द फाइनल होंगे नाम

भाजपा में तीन नामों को लेकर लगातार मंथन का दौर चल रहा है. जिला प्रमुख के पद के लिए भाजपा से प्रियंका शर्मा (Priyanka Sharma), निशा शर्मा (Nisha Sharma) और प्रवीण कुमारी (Praveen Kumari) का नाम चर्चा में है. वहीं माना जा रहा है कि कांग्रेस बहुमत जुटाने में कामयाब हुई, तो कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन भाया (Urmila Jain Bhaya) प्रबल दावेदार हैं.

यह भी पढ़ें- मंत्री Dhariwal का बड़ा बयान, विपक्ष की आंखों में चुभ रहा है Kota का अभूतपूर्व विकास

पंचायत समितियों की बात करें तो जिला की 8 पंचायत समितियों में 4 जगह भाजपा और 4 जगह कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है लेकिन यहां भी क्रॉस वोटिंग को संभावना बनी हुई है.

उलटफेर के चलते दोनों ही पार्टियां कड़ी निगरानी बनाए हुए
बारां पंचायतराज चुनाव के आज गुरुवार को जिला प्रमुख का चुनाव होगा. मंगलवार को मतगणना के परिणाम में 25 में से भाजपा 13 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली हुई हैं. पूर्व में हुए उलटफेर के चलते दोनों ही पार्टियां कड़ी निगरानी बनाए हुए हैं. आमजन में जिला प्रमुख के निर्वाचन को लेकर रोमांच बना हुआ है. जिला परिषद चुनाव में कुल 25 सीटों में से 13 भाजपा और 12 कांग्रेस जीती है. जिला प्रमुख बनाने के लिए भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत है. पिछले चुनावों में हुए उलटफेर और भीतरघात से इस बार भी ऐसी ही आशंका बनी हुई है.

ऐसे में भाजपा और कांग्रेस ने बाड़ाबंदी कर रखी है. इसमें सदस्यों को लगातार एक से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है. दोनों ही पार्टियों ने सख्ती की है. भाजपा में जिला प्रमुख को लेकर सदस्यों की बीच आम सहमति बनाई जा रही है. कांग्रेस की ओर से भी जोड़ तोड़ के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं.

प्रशासन ने चाक चौबंद किए इंतजाम 
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र विजय ने बताया कि जिला परिषद के जिला प्रमुख के चुनाव संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं. उक्त निर्वाचन के तहत कानून और शांति व्यवस्था के लिए एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति, मतदान दल का गठन सहित आवश्यक व्यवस्थाओं को पूर्ण किया है. एसपी कल्याणमल मीणा ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर क्षेत्र में बेरीकेडिंग कर पुलिस जाब्ता लगाया है.

सुबह 10 बजे बैठक प्रारंभ होगी
जिला प्रमुख, प्रधान के चुनावों को लेकर सुबह 10 बजे बैठक प्रारंभ होगी. नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण 11 बजे तक किया जाएगा. नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सुबह साढ़े 11 बजे से की जाएगी. अभ्यर्थिता की वापसी दोपहर 1 बजे तक की जा सकेगी. चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची दोपहर 1 बजे के तुरंत बाद तैयार की जाएगी. मतदान यदि आवश्यक हुआ तो दोपहर बाद 3 से शाम 5 बजे के बीच होगा. मतगणना एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा शाम 5 से या मतदान समाप्ति के तुरंत बाद जो भी पहले हो पर की जाएगी.

Reporter- Ram Mehta

 

Trending news