Kota Weather Update: बारिश का दौर लगातार जारी, किसानों को नुकसान का डर
Advertisement

Kota Weather Update: बारिश का दौर लगातार जारी, किसानों को नुकसान का डर

Kota Weather Update: राजस्थान के कोटा के इटावा क्षेत्र में बुधवार से शुरू हुआ बारिश (Rain) का दौर गुरुवार को भी जारी रहा. वहीं क्षेत्र में बारिश और सर्द हवाओं से जनजीवन प्रभावित रहा. 

खेतों में सरसो की फसलें आड़ी पड़ने लग गयी हैं.

Kota Weather Update: राजस्थान के कोटा के इटावा क्षेत्र में बुधवार से शुरू हुआ बारिश (Rain) का दौर गुरुवार को भी जारी रहा. वहीं क्षेत्र में बारिश और सर्द हवाओं से जनजीवन प्रभावित रहा. लोग घरों में कैद रहे. दुकानों पर दिनभर बारिश के बीच लोगों ने अलाव के सहारे दिन गुजारा. क्षेत्र में बारिश और कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार भी धीमी रही. वाहन चालक कोहरे और बारिश के चलते दिन में भी लाइट जलाकर सड़कों पर नजर आए. बिन मौसम हुई बारिश और सर्द बर्फानी हवाओं ने लोगों की दिनचर्या बदल दी.

नुकसान को लेकर किसान चिंतित
लगातार हो रही बिन मौसम बारिश ने किसानों (Farmers) की चिंता बढ़ा दी है. वहीं खेतों में सरसो की फसलें आड़ी पड़ने लग गयी हैं. क्षेत्र में लगातार बारिश से सरसो, धनिये और चने की फसलों में इस समय फूल आ रहे हैं. बारिश और हवाओ से फसलें आड़ी पड़ रही हैं, जिससे किसानों को नुकसान होगा. किसान केसरीलाल नागर ने बताया कि इस बार रबी की फसल से ही किसानों की उम्मीद है क्योंकि खरीब की फसल तो पहले ही खराब हो गयी. अगर मौसम ने साथ नहीं दिया तो किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: जमकर बरस रहे बादल, आज भी कई जिलों में मावठ की चेतावनी जारी

किसान राधेश्याम ने बताया कि खरीफ की फसल तो इस बार नहीं हुई. क्षेत्र में सर्वाधिक रकबा सरसो का है लेकिन इस बारिश से सरसो के उत्पादन प्रभावित होगा. किसान सीताराम ने बताया कि किसानों की इन फसलों से उम्मीद है, नहीं तो सब कुछ बर्बाद हो जाएगा. इस बारिश से सरसो और धनिये की फसल में नुकसान है. इस समय हो रही बारिश से सरसों और धनिये की फसल में आंशिक नुकसान की आशंका है. साथ ही गेंहू की फसल में फायदा होगा.

Report : KK Sharma

Trending news