Kota: बढ़ रहा डेंगू-चिकनगुनिया का प्रकोप, लगातार बढ़ता जा रहा मौसमी बीमारियों का कहर
Advertisement

Kota: बढ़ रहा डेंगू-चिकनगुनिया का प्रकोप, लगातार बढ़ता जा रहा मौसमी बीमारियों का कहर

स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) की बात की जाए तो लगभग 70 मरीज पूरे संभाग से सामने आ चुके हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Kota: राजस्थान के कोटा (Kota News) संभाग में लगातार मौसमी बीमारियों का कहर बढ़ता जा रहा है. डेंगू, स्वाइन फ्लू, स्क्रब टायफस और चिकनगुनिया लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी रोकथाम और उपचार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है. 

यह भी पढ़ेंः Baran में सरकारी डॉक्टर की लापरवाही, गर्भस्थ शिशु की धड़कन बंद बताकर बता दिया मृत

मामले पर जानकारी देते हुए चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ सतीश खंडेलवाल ने बताया कि पूरे कोटा संभाग में अब तक डेंगू (Dengue) के 286 मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि राहत भरी खबर यह है कि अभी तक डेंगू से किसी भी मरीज की मौत का मामला सामने नहीं आया है. मरीज अपने घर पर इलाज लेकर ठीक हो रहें है और इंडोर में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है. 

वहीं, स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) की बात की जाए तो लगभग 70 मरीज पूरे संभाग से सामने आ चुके हैं. इसके अलावा हाल ही में चिकनगुनिया (Chikungunya) ने भी कोटा संभाग में दस्तक दी है. पूरे संभाग से अब तक छह चिकनगुनिया के रोगी सामने आए हैं, जिनमें से चार कोटा में है वहीं, दो बूंदी से भी सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ेंः Chittorgarh में मौसमी बीमारियों का भयंकर प्रकोप, मरीजों को झेलनी पड़ रही हैं कई परेशानियां

ऐसे में बढ़ते मौसमी बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए संयुक्त निदेशक चिकित्सा और स्वास्थ्य कार्यालय कोटा द्वारा भी बीमारियों की रोकथाम और उपचार के लिए प्रयास लगातार किए जा रहे हैं. एंटी लारवा एक्टिविटी और ऐसे सभी भूखंड जो खाली पड़े हैं और जहां भी पानी का जमाव है. उन तमाम इलाकों में विभाग के कर्मचारी दवा डाल रहे हैं ताकि पानी में मच्छर पैदा ना हो. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक बनाने के लिए अपील की जा रही है कि वे अपने कूलर, गमलों को साफ रखें और ध्यान रहे कि अपने आस-पास कहीं भी पानी जमा नही होने दें. 

Reporter- KK Sharma 

Trending news