कोटा से दिल्ली का रास्ता 4 घंटे में होगा पूरा, जयपुर और उज्जैन जाना भी आसान, जानें कब मिलेगी सौगात
Advertisement

कोटा से दिल्ली का रास्ता 4 घंटे में होगा पूरा, जयपुर और उज्जैन जाना भी आसान, जानें कब मिलेगी सौगात

Kota News: राजस्थान और दिल्ली के लोगों को जल्द ही सड़क मार्ग को लेकर खुशखबरी मिलने वाली है. जल्द ही कोटा से दिल्ली की दूरी महज चार घंटे की रह जाएगी. जिसमें अभी करीब सात घंटे लगते हैं. 

कोटा से दिल्ली का रास्ता 4 घंटे में होगा पूरा, जयपुर और उज्जैन जाना भी आसान, जानें कब मिलेगी सौगात

Kota News: राजस्थान और दिल्ली के लोगों को जल्द ही सड़क मार्ग को लेकर खुशखबरी मिलने वाली है.  सड़क परिवहन विभाग की तरफ से कोटा और दिल्ली की दूरी मिटाने की मुहिम तेजी से की जा रही है, इसी योजना को अमल में लाते हुए जल्द ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर दिसंबर तक फर्रटा स्पीड में वाहन दौड़ने लगेंगे. इस हाइवे के बनने के बाद  कोटा से दिल्ली की दूरी महज चार घंटे की रह जाएगी. जिसमें अभी  करीब सात घंटे लगते हैं. जैसे ही एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो जाएगा  यात्रियों को दो घंटे की बचत हुआ करेगी. 

ये भी पढ़ेंः सहमति से बने संबंध फिर भी प्रेमी पहुंचा सलाखों के पीछे, इस उतरा इश्क का भूत, जानें पूरा मामला

बता दें कि इसे लेकर हाल ही में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा स्थित लोक सभा कैंप कार्यालय में संसदीय क्षेत्र दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे तथा कोटा-बूंदी में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा सड़क परिवहन मंत्रालय से जुड़े कार्यों की समीक्षा की. 
पहले फेज का हुआ शुरू
इस प्रोजेक्ट को लेकर कोटा सांसद ओम बिरला ने अधिकारियों के साथ बैठक में आवश्यक निर्देश दिए थे. जिसमें  पहले फेज में दिल्ली से दौसा के बीच परिवहन शुरू हो चुका है. और अब जून तक दौसा और सवाई माधोपुर के बीच में भी मार्ग  शुरू कर देने की संभावना है. इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इसी कड़ी में कोटा-बूंदी में दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. बाकी शेष काम को साल के आखिरी महीने दिसम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. 

दिसंबर से कर सकेंगे यात्रा
वहीं दूसरी ओर कोटा के बाद गोधरा तक का मार्ग भी जल्द पूरा हो जाएगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर में कोटा से दिल्ली और कोटा से गोधरा के बीच यात्री यात्रा कर सकेंगे. इसके बाद सवाई माधोपुर, जयपुर, अलवर, दिल्ली, उज्जैन, रतलाम सहित कई शहरों की दूरी बहुत कम समय में तय की जा सकेगी.

'अन्य शहरों से कनेक्टिविटी संभावना भी तलाशें'
स्पीकर बिरला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे, अटल प्रोग्रेस वे के माध्यम से वे कोटा को अन्य बड़े शहरों को जोड़ने की संभावना भी तलाशें. इसके अलावा कोटा से अजमेर वाया देवली, कोटा से मंदसौर वाया रावतभाटा और कोटा से कवई वाया सांगोद मार्ग को पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की सैद्धांतिक स्वीकृति हो चुकी है. इस पर आगे की स्वीकृति के लिए कार्य किया जाए.
 
'कराड़िया इंटरचेंज से नई राह की संभावना देखें'
सांसद बिरला ने दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर कराड़िया इंटरचेंज से कोटा की ओर नए मार्ग की संभावना तलाशने को कहा है. बिरला ने कहा कि अभी जो रास्ता कराड़िया इंटरचेंज से कोटा शहर की ओर आ रहा है, उसमें अनेक व्यवधान होने के कारण वाहनों के आवागमन में समय अधिक लगेगा. अधिकारी ऐसी संभावना तलाशें जिससे कराड़िया इंटरचेंज से शहर में 10 मिनट में प्रवेश किया जा सके.

ये भी पढ़ेंः निवाई: वाल्मीकि जाति ने नगरपालिका अधिशासी को सौंपा ज्ञापन, गैर वाल्मीकि सफाई कर्मचारी से भी सफाई कराने की मांग

Trending news