Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर आंधी-बारिश मचाएंगे बवाल, इन 12 जिलों में अलर्ट हुआ जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2284183

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर आंधी-बारिश मचाएंगे बवाल, इन 12 जिलों में अलर्ट हुआ जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में आज से लगातार 6 दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने आज राजस्थान की करीब 12 जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नौतपा खत्म होने के साथ ही इंद्रदेव मेहरबान हुए और आए दिन रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते लोगों को चिलचिलाती और भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली.

राजस्थान में एक के बाद एक एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण कई जिलों में मौसम बदल चुका है. मौसम विभाग की मानें तो आज 8 जून शनिवार को भी मौसम खुशनुमा बना रहेगा. 

6 दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में आज से लगातार 6 दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने आज राजस्थान की करीब 12 जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

इन जिलों में आँधी-बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 8 जून शनिवार को अलवर, जयपुर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अजमेर, नागौर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, सीकर, चूरू समेत जैसलमेर में तेज में गर्जन के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिले के लोगों को खास सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हमारे लोगों को परेशान कर सकती हैं. 

आगामी 4-5 दिनों तक मौसम कैसा रहेगा
मौसम केंद्र जयपुर ने 9 जून रविवार को राजस्थान के कोटा, अजमेर, जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में कई जगहों पर बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. वहीं, 10 जून को भी कोटा और उदयपुर संभाग में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. 11 से लेकर 13 जून तक कोटा जयपुर भरतपुर अजमेर संभाग में कई जगह पर बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

शुक्रवार को बदल गया मौसम
बता दें कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई. वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से एक वृद्ध की मौत हो गई. 

कई स्थानों पर जनजीवन अस्त व्यस्त
बारिश और अंधड़ से कई स्थानों पर पेड़, टीन शेड, बिजली के पोल और तार टूटकर गिर गए, जिससे कई स्थानों पर जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश भी हुई. आसमान में मेघ गर्जना के साथ ही कई स्थानों पर बिजली भी गिरी. 

तापमान में गिरावट आई 
शुक्रवार को हुई बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. हालांकि, मौसम में बदलाव के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. तेज आंधी तूफान चलने से जनजीवन पर खासा असर पड़ा. 

बिजली के पोल और तार टूट कर गिर गए
जयपुर प्रतापगढ़ स्टेट हाइवे पर पुलिस चौकी के पास बनी सीएचसी में तेज अंधड़ और बारिश से छत उखड़ गई. साथ ही पिलरों से पत्थर उखड़ गए. वहीं, राजसमंद जिले के तासोल रोड पर कई जगहों पर मार्बल फैक्ट्री में लगे टीन शेड उड़ गए, तो जगह-जगह पर पेड़ बिजली के पोल और तार टूट कर गिर गए.

Trending news