Shanti Dhariwal ने विधायक निधि से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिए 2.60 करोड़
Advertisement

Shanti Dhariwal ने विधायक निधि से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिए 2.60 करोड़

कोविड संक्रमण की लगातार बढ़ती रफ्तार को देखते हुए स्वायत्त शासन मंत्री और कोटा उत्तर विधायक शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) ने अस्पतालों में चिकित्सीय संशाधनों के विस्तार के लिए विधायक निधी से 2.60 करोड़ रूपये की व्यय करने की अभिशंषा की है.

फाइल फोटो

Kota : कोविड संक्रमण की लगातार बढ़ती रफ्तार को देखते हुए स्वायत्त शासन मंत्री और कोटा उत्तर विधायक शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) ने अस्पतालों में चिकित्सीय संशाधनों के विस्तार के लिए विधायक निधी से 2.60 करोड़ रूपये की व्यय करने की अभिशंषा की है.

ये भी पढ़ें-Jaipur Covid-19: Oxygen की किल्लत बरकरार, इंडस्ट्री में उपयोग पर लगा पूर्णतया बैन

स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि कोटा में चिकित्सा सेवाओं के सुढृढीकरण पर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे स्थानीय नागरिकों के साथ सम्पूर्ण हाडौती के नागरिकों को स्थानीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाऐं समय पर मिल सकें. वर्तमान में कोवि के बढ़ते संक्रमण (Coronavirus) को देखते हुए जिला कलेक्टर को कोविड इलाज के लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं के लिए 2.60 करोड़ रूपये विधायक निधी से व्यय करने की अभिशंषा की है. 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोविड संक्रमित रोगियों के लिए ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 200 ऑक्सीजन कन्सटेंटर की खरीद के लिए 1.50 करोड़ रूपये व्यय किये जायेगें. इससे प्रति मिनट एक कन्सटेंटर 10 लीटर ऑक्सीजन (Oxygen) का उत्पादन करेगा जिससे कम आवश्यकता वाले रोगियों के लिए समय पर ऑक्सीजन की आपूर्ति मिल सकेगी. इस कार्य के लिए मेडिकल कॉलेज प्रबन्धन को कार्यकारी एजेंसी बनाने की अभिशंषा की है.

आधुनिक सुविधाओं से लैस 8 एम्बुलेंस-
स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि कोविड़ रोगियों को अस्पतालों तक समय पर पहुचाने के लिए वर्तमान में एम्बुलेंस की आवश्यकता को देखते हुए मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में 4 तथा कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 4 एम्बुलेंस खरीद के लिए 1.10 करोड़ रूपये की अभिशंषा की गई है. सभी एम्बुलेंस आधुनिक चिकित्सीय उपकरणों से लैस होंगी जिसमें जीवन रक्षक सभी सुविधाओं का समावेश किया जायेगा. 

एम्बुलेंस में 5 सीट बैठक वयवस्था होगी जिसमें एक सीट रोगी के लिए 3 अटेंडेट के लिए होगी. 4 सिलेंडर युक्त इंजिन के साथ वातानुकुलित होगी, ग्रीनकारटेंन, ऑक्सीजन सिलेंडर तथा फुल लक्जरी सुविधाओं के साथ आधुनिक उपकरणों का समावेश होगा. उन्होंने एम्बुलेंस खरीद प्रक्रिया समय पर पूरी करने के निर्देश देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को कार्यकारी एजेंसी के लिए अभिशंषा की है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 18 वर्ष से ऊपर सभी को फ्री में मिलेगी कोविड वैक्सीन, CM गहलोत ने किया ऐलान

Trending news