किसी को दिखा सियार, तो किसी को लोमड़ी, चांदनी रात में मिली अच्छी खबर
Advertisement

किसी को दिखा सियार, तो किसी को लोमड़ी, चांदनी रात में मिली अच्छी खबर

 वन्यजीव गणना में मांसाहारी जीवो में 60 सियार ,5 जंगली बिल्ली, 5 लोमड़ी, 4 कवर बिज्जू, शाकाहारी जीवों में 8 चीतल,11 काला हिरण, नीलगाय-रोजड़ा 114, जंगली सुअर 37 और 152 राष्ट्रीय पक्षी मोर मिले है.

किसी को दिखा सियार, तो किसी को लोमड़ी, चांदनी रात में मिली अच्छी खबर

Pipalda : राजस्थान के कोटा के सुल्तानपुर समेत क्षेत्र में बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर 50 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले जंगल मे 9 वॉटर पॉइंट पर वन्यजीव गणना हुई. इसमें पिछले साल के मुक़ाबले वन्यजीवों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. जो कि क्षेत्र के लिए खुशी की बात है. क्षेत्रीय वन अधिकारी गौरव मीणा ने बताया कि वन्यजीव गणना के लिए 9 स्थानों पर कुल 18 वन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई थी.

जहां पर पूरे 24 घण्टे निगरानी रखकर वन्यजीवों की गणना की गई. इसमें इस बार वन्यजीवों की संख्या में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. वन्यजीव गणना में ये मिले वन्यजीव- वनाधिकारी ने बताया कि वन्यजीव गणना में मांसाहारी जीवो में 60 सियार ,5 जंगली बिल्ली, 5 लोमड़ी, 4 कवर बिज्जू, शाकाहारी जीवों में 8 चीतल,11 काला हिरण, नीलगाय-रोजड़ा 114, जंगली सुअर 37 और 152 राष्ट्रीय पक्षी मोर मिले है.

इस तरह से वन क्षेत्र में शाकाहारी और मांसाहारी वन्यजीव मिलाकर कुल 396 वन्यजीव मिलें जो कि पिछली बार के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा हैं. इस मोके पर वनरक्षक रमेश सिंह मीणा, सुनील पंकज, सहायक वनपाल राधेश्याम माली,जसवीर वर्मा,केटल गार्ड प्रेमशंकर,राधेश्याम,अब्दुल रशीद,कुलवंत,राधेश्याम कंडारा,इशाक मोहम्मद,बाबूलाल मीणा,मदनपाल,अबरार हसन,बनवारीलाल,छोटा सिंह,शहीद मोहम्मद और केदारलाल शामिल थे.

ये भी पढ़ें : लेडीज़ के डर से जलदाय विभाग के कर्मचारियों ने तुरंत दुरुस्त की पाइप लाइन, एक महीने पहले दिया था अल्टीमेटम

Trending news