Kota: शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों को दे रहे होमवर्क, ऑनलाइन पढ़ाई जारी
Advertisement

Kota: शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों को दे रहे होमवर्क, ऑनलाइन पढ़ाई जारी

शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन एज्युकेशन के स्माइल कार्यक्रम को लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों को गृहकार्य दिया जा रहा है, जिसमें पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को सप्ताह में एक बार और छह से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार गृहकार्य दिया जा रहा है.

ऑनलाइन एज्युकेशन का विस्तार किया जा रहा है.

Kota: कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को लेकर राज्य सरकार ने 31 जनवरी तक सभी शैक्षणिक संस्थाए बंद कर दी है, जहां बच्चो की पढ़ाई बाधित न हो इसको लेकर ऑनलाइन कक्षाएं और डोर टू डोर होमवर्क चलाया जा रहा है. यहां सरकारी स्कूलों के शिक्षक इन दिनों गांवों में ढाणी-ढाणी पहुंचकर बच्चों को पढ़ाते नजर आ रहे हैं. 

शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन एज्युकेशन के स्माइल कार्यक्रम को लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों को गृहकार्य दिया जा रहा है, जिसमें पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को सप्ताह में एक बार और छह से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार गृहकार्य दिया जा रहा है. इसके बाद शिक्षक उनके द्वारा दिए गए कार्य का मूल्यांकन करके उसकी जानकारी भी अभिभावकों को दी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः यहां जानें कैसी है वीकेंड कर्फ्यू की तैयारी, कोटा में हर चौराहे पर पुलिस तैनात

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी स्माइल कार्यक्रम में ऑनलाइन ग्रुप अब कक्षाओं के आधार पर तैयार किए गए है और उसमें जुड़े विद्यार्थियों को गृहकार्य दिया जा रहा है. कोरोनाकाल में सुरक्षा की दृष्टि से किए गए लॉकडाउन के दौरान निरंतर पढ़ाई को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से पहल की जा रही है. शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर ऑनलाइन एज्युकेशन का विस्तार किया जा रहा है. 

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पाठ्यपुस्तकों का वितरण और कार्य पुस्तिका का भी वितरण कर दिया गया है. इसको देखते हुए विद्यार्थियों को गृहकार्य दिया जा रहा है. इसके लिए कक्षावार समूह
बनाकर उनमें विद्यार्थियों को स्माइल कंटेंट के साथ गृह कार्य दिया जा रहा है. ऑनलाइन नहीं जुड़े विद्यार्थियों को संस्था प्रधान की ओर से तय शिक्षक घर जाकर गृहकार्य दिया जा रहा है. इस समय शिक्षकों के विधार्थियों के प्रति इस कार्य की सभी सराहना कर रहे हैं, जहां भीषण सर्दी में भी अध्यापक घर-घर जाकर बच्चों के होमवर्क चेक औक पढ़ाई के डाउट किलियर कर रहे हैं. 

Reporter- KK Sharma

Trending news