पीपल्दा में 50 हजार की आबादी के पानी की व्यवस्था एक टंकी के भरोसे, कई जगह किल्लत
Advertisement

पीपल्दा में 50 हजार की आबादी के पानी की व्यवस्था एक टंकी के भरोसे, कई जगह किल्लत

इटावा नगर में पुराने बाजार सहित कई क्षेत्रों में गर्मी के साथ ही पेयजल समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही कोटा रोड, सरोवर नगर के कुछ क्षेत्रों में भी पानी की समस्या का लोगों का सामना करना पड़ता है.

पीपल्दा में 50 हजार की आबादी के पानी की व्यवस्था एक टंकी के भरोसे, कई जगह किल्लत

Pipalda: इटावा नगर की पेयजल व्यवस्था 40 वर्ष पुरानी पेयजल व्यवस्था से ही चल रही है, जिसके चलते इटावा नगर में कई वार्डों में लोगों को गर्मी के साथ ही पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

नगर में 40 वर्ष पूर्व 5 हजार की आबादी के तहत टंकी का निर्माण हुआ था. उसके बाद नगर की आबादी बढ़ती गयी लेकिन ट्यूबवेल खोदकर पेयजल व्यवस्था कर दी. नगर में एक टंकी के साथ 17 ट्यूबवेल से पेयजल आपूर्ति होती है.

यह भी पढ़ें- सरिस्का के बाद नीमकाथाना में भगेगा के वन क्षेत्र में लगी आग, 9 घंटे बाद पाया गया काबू

 

इटावा नगर में पुराने बाजार सहित कई क्षेत्रों में गर्मी के साथ ही पेयजल समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही कोटा रोड, सरोवर नगर के कुछ क्षेत्रों में भी पानी की समस्या का लोगों का सामना करना पड़ता है. पुराने बाजार क्षेत्र के लोगों का कहना है कि इन दिनों एक तो बिजली की अघोषित कटौती, वहीं, टंकी में पानी का भराव नहीं होने से 20-25 मिनट ही पानी की आपूर्ति हो पाती है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

जर्जर टंकी कभी भी बन सकती है बड़े हादसे का सबब
इटावा नगर में 1980 में करीब 40 वर्ष पूर्व पेयजल योजना को लेकर टंकी का निर्माण हुआ था लेकिन इन 40 वर्षों में टंकी की समय पर मरम्मत नहीं होने के कारण जगह-जगह से जर्जर हो गयी है. कई बार टंकी का मलबा गिरने से लोग चोटिल हो चुके हैं. टंकी के आसपास रहने वाले लोग हमेशा हादसे को लेकर भयभीत रहते हैं. टंकी का हिस्सा कई जगह से क्षतिग्रस्त होने के साथ ही सीढ़िया तक टूटी हुई हैं, जिसके कारण लंबे समय से सफाई तक नहीं हुई, जिससे पेयजल आपूर्ति को लेकर भी लोग हमेशा परेशान रहते हैं. इस क्षेत्र के नियाजुद्दीन अंसारी ने बताया कि टंकी कई जगह से जर्जर हो चुकी है तथा हमेशा हादसे का अंदेशा बना रहता है. 

इसके साथ ही कई मोहल्लेवासी बताते हैं कि आये दिन मलबा गिरने से कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. इस बारे में विभाग को भी अवगत करा दिया है लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिलता.

2024 में नोनेरा- ऐबरा बांध से मिलेगा क्षेत्र को पानी
इटावा क्षेत्र में तीन नदियां अथाह पानी होने के बाद भी क्षेत्र के लोगों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन अब कालीसिंध नदी पर बन रहे नोनेरा - ऐबरा डेम से इटावा क्षेत्र के 167 गांवों व इटावा नगर को पेयजलापूर्ति होगी. इसके लेकर स्वच्छ पेयजल जल जीवन मिशन के तहत प्रस्ताव तैयार हो चुके हैं. 

क्या कहना है इटावा जलदाय विभाग के सहायक अभियंता का
इटावा जलदाय विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि विभाग द्वारा इसके प्रस्ताव भिजवा दिए है. वहीं, इस योजना से इटावा सहित 167 गांवो को इस योजना के तहत पानी मिल सकेगा. 

इसके साथ ही सहायक अभियंता अंकित सारस्वत ने बताया कि इटावा नगर में पुरानी टंकी को हटाने के लिये विभाग को प्रस्ताव भेजे हैं. स्वीकृति मिलने के बाद ही कार्यवाही होगी. वहीं, नगर की पेयजल आपूर्ति को लेकर 5 टंकियों और पंप हाउस के भी प्रस्ताव भिजवाए हैं.

Reporter-  KK Sharma

 

Trending news