दुनिया में सबसे बड़ा घंटा लगने जा रहा Kota में, चीन भी हो जाएगा पीछे
Advertisement

दुनिया में सबसे बड़ा घंटा लगने जा रहा Kota में, चीन भी हो जाएगा पीछे

कोटा में एक के बाद एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी हो रही है. यहां दुनिया का सबसे बड़ा घंटा लगाने की तैयारी हो रही है. बताया जा रहा है कि ये घंटा 57000 किलो का होगा. इसका व्यास 8.5 मीटर का होगा. दुनिया के सबसे भारी-भरकम घंटा के बजने से इसकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई देगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Kota: कोटा में एक के बाद एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी हो रही है. यहां दुनिया का सबसे बड़ा घंटा लगाने की तैयारी हो रही है. बताया जा रहा है कि ये घंटा 57000 किलो का होगा. इसका व्यास 8.5 मीटर का होगा. दुनिया के सबसे भारी-भरकम घंटा के बजने से इसकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई देगी. कुल मिलाकर इस घंटा को देखने और इसकी आवाज सुनने का नजारा बेहद अद्भुत होगा. बताया जा रहा है कि ये घंटा जहां लग रहा है वो फेमस वर्ल्ड टूरिज्म स्पॉट में शामिल होगा. 

राजस्थान में बहुत कुछ अजब-गजब है और बहुत कुछ अजब-गजब (Rajasthan Ajab gazab) करने की तैयारी चल रही है. इसी क्रम में राजस्थान के कोटा में चबल रिवर फ्रंट पर लगाने के लिए बनाया जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा घंटा (Bell) अपने आप में अद्भुत होगा. Zee Rajasthan अपने नॉलेज सीरीज में पाठकों को ये बता रहा है कि कोटा में दुनिया का सबसे बड़ा और अचंभित करने वाला घंटा लगाने की तैयारी हो रही है. जिसके लिए काम शुरू हो गया है. 

यह भी पढ़ें: यहां पसंद की युवती के साथ पहले लिव-इन में रहते हैं युवक, फिर करते हैं शादी, जानिए चौंकाने वाली वजह

बताया जा रहा है कि अभी तक विश्व में दो बड़े घंटा हैं. इसमें एक चीन और दूसरा मास्को में है. खास बात ये ये भी है कि चीन का घंटा टुकड़ों में बना है. टांगते वक्त एक टुकड़ा टूट गया था जिसे रिपेयर करने की बजाय उसे वैसे ही टांग दिया गया जबकि मास्को का घंटा बना तो पर बजा ही नहीं. वहीं कोटा में बना रहा घंटा टुकड़ों में नहीं बल्कि सिंगल पीस कास्टिंग होगा.

यह भी पढ़ें: राजस्थान का एक ऐसा गांव जहां शादी के बाद दुल्हन नहीं जाती है पति के घर, जानिए क्यों?

57 हजार वजन के इस घंटे का व्यास 8.5 मीटर रखा जा रहा है. इसकी लंबाई 9.25 मीटर होगी. ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये घंटा जब बजेगा तब 8 किमी तक इसकी आवाज साफ सुनाई देगी. गोल्डन कलर का ये घंटा दूर से ही लोगों को दिखाई दे जाएगा जो कौतूहल पैदा करेगा. इस घंटा को बनाने के लिए चंबल रिवर फ्रंट पर अस्थायी फैक्ट्री लगाकर काम शुरू कर दिया गया है. संभावना जताई जा रही है कि जल्द इस घंटा की मधुर कर्णप्रिय ध्वनि और इसके अद्भुत आकार से लोग रूबरू हो पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान का ऐसा रेलवे स्टेशन जिसे देख हर कोई हो जाता है दंग, जानिए क्यों?

Trending news