अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जयपुर में होगा कार्यक्रम, कुसुमलता जैन को किया जाएगा सम्मानित

मंत्री ममता भूपेश ने बताया कि समारोह के दौरान महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिला को राज्य स्तरीय महिला शक्ति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जयपुर में होगा कार्यक्रम, कुसुमलता जैन को किया जाएगा सम्मानित
राज्य स्तरीय समारोह में विभिन्न जिलों एवं राज्य भर से लगभग 600 महिलाएं भाग लेंगी

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च को महिला एवं बाल विकास विभाग द्धारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जिसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं और महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा. यह राज्य स्तरीय समारोह राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान में आयोजित किया जाएगा. 

इस संबंध में मंत्री ममता भूपेश ने बताया कि समारोह के दौरान महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिला को राज्य स्तरीय महिला शक्ति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इस वर्ष कुसुमलता जैन को महिला शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली राज्य की विभिन्न जिलों की 8 महिलाओं को भी राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. 

प्रत्येक संभाग से श्रेष्ठ कार्य करने वाली साथिन का चयन भी किया गया है, उन्हें भी राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा. सामूहिक विवाह आयोजन में उल्लेखनीय योगदान देने वाले गैर सरकारी संस्था को भी पुरस्कृत किया जाएगा. इसके अतिरिक्त समेकित बाल विकास सेवाओं के तहत श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा और सहयोगिनी को भी सम्मानित किया जाएगा. योजनाओं की जानकारी और बाल विवाह के रोकथाम के लिए इंटरनेट आधारित रेडियो चैनल नौबतबाजा की भी लॉन्चिंग की जाएगी. समारोह के दौरान विभागीय योजनाओं के पोस्टर और ब्रोशर का विमोचन भी किया जाएगा. योजनाओं की प्रदर्शनी भी समारोह स्थल पर लगाई जायेगी.

राज्य स्तरीय समारोह में विभिन्न जिलों एवं राज्य भर से लगभग 600 महिलाएं कार्यक्रम में भाग लेंगी. महिला अधिकारिता विभाग के निदेशक पी.सी. पवन ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश रहेंगी और समारोह के आयोजन की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.