जयपुर: जैनेक्स कंपनी में मशीन के नीचे दबने से मजदूर की मौत, मचा हड़कंप

मध्यप्रदेश निवासी लक्ष्मीनारायण मजदूरी का काम करता था. कार्य के दौरान मजदूर लोहे के चद्दर के बंडल नीचे उतार रहा था. इस दौरान मजदूर का पैर फिसल गया और पास ही बने गड्डे में जाकर गिर गया.

जयपुर: जैनेक्स कंपनी में मशीन के नीचे दबने से मजदूर की मौत, मचा हड़कंप
स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कावंटिया अस्पताल की मौर्चरी में रखवाया.

जयपुर: विश्वकर्मा इलाके (Vishwakarma Area) में आज यानी की 25 नवंबर को फैक्ट्री (Factory) में काम कर रहे मजदूर की मशीन (Machine) के नीचे दबने से मौत हो गई. सूचना पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कावंटिया अस्पताल की मौर्चरी में रखवाया. 

विश्वकर्मा पुलिस ने बताया कि इलाके की रोड नंबर 15 पर जैनेक्स कंपनी में मध्यप्रदेश निवासी लक्ष्मीनारायण मजदूरी का काम करता था. कार्य के दौरान मजदूर लोहे के चद्दर के बंडल नीचे उतार रहा था. इस दौरान मजदूर का पैर फिसल गया और पास ही बने गड्डे में जाकर गिर गया, जहां पर मशीन का एक हिस्सा भी उसके सिर पर आ गिरा. इसके नीचे दबने से मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई. 

मजदूरों ने काफी मशक्कत के बाद मशीन के पार्ट और चद्दरों के बंडल को हटाकर मजदूर के शव को बाहर निकाला. सूचना पर पहुंची विश्वकर्मा पुलिस ने मजदूर लक्ष्मीनारायण के शव को अपने कब्जे में लेकर मौर्चरी में रखवाया है. मजदूर के परिजनों को पुलिस ने सूचना दे दी. परिजनों के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. मृतक लक्ष्मीनारायण बढारणा में रिया की ढाणी में कमरा किराये पर लेकर रह रहा था. विश्वकर्मा पुलिस मामले में जांच कर रही है.

लापरवाही बनी मौत का कारण
मजदूर की मौत की सूचना मिलते ही विश्वकर्मा पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने मौके पर जांच पड़ताल की तो सामने आया कि फैक्ट्री में मजदूरों की सूरक्षा के लिए खास उपकरण मौजूद नहीं थी. मृतक लक्ष्मीनारायण ने सिर पर हेलमेट नहीं पहन रखा था, जिसके चलते लोहे का सामान सिर पर आकर गिरा तो सिर पर गंभीर चोट लगने से मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई. 

पुलिस घटना के बाद फैक्ट्री संचालकों से मामले की जानकारी ले रही है. परिजनों के आने के बाद विश्वकर्मा पुलिस मामला दर्ज करेगी. मामले में फैक्ट्री संचालकों की लापरवाही साबित होती है तो उनके खिलाफ भी पुलिस की ओर से एक्शन लिया जाएगा.