राजस्थान में अब भी है जिम खोलने पर पाबंदी, बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन ने की यह मांग

बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन की मानें तो राज्य में करीब पन्द्रह हजार जिम हैं और अकेले जयपुर में 600 से ज्यादा जिम संचालित हो रहे हैं. 

राजस्थान में अब भी है जिम खोलने पर पाबंदी, बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन ने की यह मांग
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: करीब ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद अब कई सेक्टर्स को अनलॉक किया जा रहा है. यहां तक की होटल, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट्स को भी शुरू करने की इजाजत दे दी गई है लेकिन प्रदेश में अब भी जिम खोलने पर पाबंदी लगा रखी है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी बॉडी बिल्डर्स और जिम संचालकों को हो रही है.

बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन की मानें तो राज्य में करीब पन्द्रह हजार जिम हैं और अकेले जयपुर में 600 से ज्यादा जिम संचालित हो रहे हैं. जिम बंद होने से आम लोगों के साथ ही बॉडी बिल्डिंग स्पर्धाओं की तैयारी करने वाले पांच सौ से ज्यादा प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर्स को समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं, दूसरी ओर इन जिम में काम करने वाले जिम ट्रेनर्स और स्टाफ के सामने भी रोजगार नहीं मिलने से समस्या खड़ी हो गई है.

जिम संचालकों ने सरकार के मांग करते हुए कहा कि अगर सरकार मंजूरी देती है तो गाइड लाइन के साथ जिम संचालित किए जा सकते हैं. लॉयन बॉडी बिल्डिंग एसोसएिशन के अध्यक्ष मनीष चौरसिया का कहना है कि "करीब ढाई महीने से बॉडी बिल्डर खिलाड़ी जिम से दूर रह रहे हैं, जिससे उनको काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि जो लोग आम तौर पर जिम में तीन से पांच घंटों तक पसीना बहाकर शरीर सौष्ठव की तैयारी करते थे. उन्हें घर पर महज हल्के फुल्के एक्सरसाइज पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है. 

जिम बंद होने से आर्थिक नुकसान तो हो रहा है, साथ ही बंद जिम के किराया भी भारी पड़ रहा है" जयपुर के बॉडी बिल्डर्स ने भी जल्द जिम खोलने की सरकार से गुहार लगाई है.