नागौर में टिड्डियों का हमला, कृषि विभाग की टीम के साथ खेतों में पहुंचे सांसद हनुमान बेनीवाल

नागौर जिले में टिड्डी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. जिले के आधे से ज्यादा क्षेत्र में टिड्डी ने हमला बोल दिया है.

नागौर में टिड्डियों का हमला, कृषि विभाग की टीम के साथ खेतों में पहुंचे सांसद हनुमान बेनीवाल
रालोपा संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल

हनुमान तंवर, नागौर: राजस्थान के नागौर जिले में टिड्डी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. जिले के आधे से ज्यादा क्षेत्र में टिड्डी ने हमला बोल दिया है. टिड्डी दल ने जहां भी पड़ाव डाला है वहां सब कुछ चट कर दिया है. हालात यह हैं कि मैदानों में उगी घास तक को टिड्डी ने सफाचट कर दिया है. 

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के अनुसार आने वाले कुछ महीनों तक लगातार टिड्डी का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है. वहीं, कई क्षेत्रों में फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में रालोपा संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने बुधवार को संवेदनशीलता दिखाते हुए टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया. 

खींवसर विधानसभा क्षेत्र के मूंडवा उपखण्ड के झुंझड़ा, झनाना और खुड़खुड़ा क्षेत्रों की सरहद पर टिड्डी का जमावड़े का जायजा लेकर मौके पर कार्यरत कृषि विभाग की टीमों की हौसला अफजाई की. बेनीवाल ने बताया कि पाकिस्तान से आये टिड्डी दल ने इस बार नागौर  को सबसे ज्यादा परेशान किया है और नागौर जिला टिड्डी हॉटस्पॉट बन गया है. 

बेनीवाल ने कहा कि मैने लोकसभा में भी यह मुद्दा उठाया था कि टिड्डी प्रभावित किसानों के लिए केंद्र सरकार राहत पैकेज की घोषणा करे ताकि प्रभावित किसानों को राहत मिल सके.

 

ये भी पढ़ें: बाहर से आने वाला हर व्यक्ति करे क्वारेंटाइन पीरियड का पालन: स्वास्थ्य मंत्री