close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: BJP का गढ़ रहा है चूरू लोकसभा क्षेत्र, क्या कांग्रेस को मिलेगा मौका

चूरू लोकसभा सीट की बात करें तो इस क्षेत्र में बीजेपी की खासी पकड़ रही है. 1999 से 2014 तक लगातार इस क्षेत्र में बीजेपी द्वारा ही जीत दर्ज की गई है.

राजस्थान: BJP का गढ़ रहा है चूरू लोकसभा क्षेत्र, क्या कांग्रेस को मिलेगा मौका
2014 में हुए आम चुनाव में राहुल कासवान को इस क्षेत्र से बीजेपी द्वारा उतारा गया था.

चूरू: देशभर में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर केंद्र और विपक्ष दोनों ही तैयारी में जुट गए हैं. एक ओर बहुमत से सत्ता पर काबिज हुई बीजेपी अपनी साख बचाने के लिए हर तरह के प्रयास में है तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष भी एक बार फिर सत्ता में आने के लिए किसी भी प्रकार का मौका नहीं छोड़ना चाहता है. इसी बीच राजस्थान की बात करें तो आपको बता दें, प्रदेश में कुछ 25 लोकसभा सीटे हैं और 2014 में हुए आम चुनाव में बीजेपी द्वारा 25 की 25 सीटों पर जीत हासिल की गई थी. 

वहीं चूरू लोकसभा सीट की बात करें तो इस क्षेत्र में बीजेपी की खासी पकड़ रही है. 1999 से 2014 तक लगातार इस क्षेत्र में बीजेपी द्वारा ही जीत दर्ज की गई है. बीजेपी के राम सिंह कासवान इस क्षेत्र से लगातार 3 बार जीते थे. 1999 से लेकर 2009 तक इस क्षेत्र में लगातार राम सिंह कासवान ने ही जीत दर्ज की थी. 

वहीं 2014 में हुए आम चुनाव में राम सिंह कासवान के बेटे राहुल कासवान को इस क्षेत्र से बीजेपी द्वारा उतारा गया था. राहुल कासवान ने इस क्षेत्र से बीएसपी के अभिनेश महर्षि को 2,94,739 मतों के अंतर से हराया था. आपको बता दें, राहुल राजस्थान के नौजवान एमपी में से एक हैं. यदि चूरू लोकसभा के इतिहास की बात करें तो आपको बता दें, इस क्षेत्र में जाटों का दबदबा है. 

वहीं यदि हाल ही में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीजेपी को मिली हार के बाद लोकसभा चुनाव में क्या होता है यह देखना बेहद दिलचस्प होगा. अब देखना यह होगा कि क्या इस बार कांग्रेस चूरू लोकसभा सीट पर बीजेपी के चुनावी रथ को रोक पाएगी.