close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उदयपुर में 12 अगस्त को निकलेगी महाकालेश्वर की शाही सवारी, जोर शोर से चल रहीं तैयारियां

महाकालेश्वर महादेव के नगर भ्रमण को लेकर मंदिर प्रांगण में तैयारियों ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी हैं. मंदिर प्रांगण को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है.

उदयपुर में 12 अगस्त को निकलेगी महाकालेश्वर की शाही सवारी, जोर शोर से चल रहीं तैयारियां
महादेव के नगर भ्रमण को लेकर शहर के भक्तों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

उदयपुर/ अविनाश जगनावत: उज्जैन महाकालेश्वर की तर्ज पर उदयपुर में भी आगामी 12 अगस्त को भगवान महाकालेश्वर अपने शाही लवाजमे के साथ नगर भ्रमण पर निकलेगें. महादेव के नगर भ्रमण को लेकर तैयारियों ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी हैं. वहीं शिव भक्तों में अपने आराध्य देव के नगर भ्रमण को लेकर उत्साह भी बढ़ने लगा है. 

पवित्र सावन के महीने में मेवाड़ की धरा की आबो हवा अपने आराध्य देव की भक्ति में रंगी हुई है. पुरे महिने शहरभर के शिवालयों में भक्तों का ज्वार उमड़ा हुआ है लेकिन सवान के महीने का अंतिम सोमवार मेवाड़ वासियों के लिए बेहर खास होने वाला है क्योंकि अपने भक्तों का हाल जानने के लिए देवों के देव महादवे स्वयं अपने शाही लवाजमें के साथ नगर भ्रमण पर निकलेगें. 

महाकालेश्वर महादेव के नगर भ्रमण को लेकर मंदिर प्रांगण में तैयारियों ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी हैं. मंदिर प्रांगण को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. वहीं महाकालेश्वर ट्रस्ट की ओर से नगर भ्रमण में शामिल होने वाली पांच दर्जन से अधिक झांकियों को भी सजाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि भगवान महाकालेश्वर अभिजीत मूहुर्त में मंदिर प्रांगण से शाही लवाजमें के साथ नगर भ्रमण पर निकलेगें. महादेव का शाही लवाजमा राडाजी चौराहा, चेटक सर्कल, हाथीपोल, जगदीश चौक, चांद पोल, अम्बामाता होते हुए फिर से मंदिर प्रांगण पहुंचेगा. इस दौरान भक्त हाथीपोल, जगदीश चौक और अम्बामाता चौराहे पर देवों के मिलन के दुर्लभ दर्शन कर पाएगें.

भगवान महाकालेश्वर के नगर भ्रमण पर निकलने से पूर्व मंदिर में भोलेनाथ का सहस्त्र धाराओं से अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद महादेव शाही सवारी के साथ नगर भ्रमण पर निकलेगें. महादेव के नगर भ्रमण को लेकर शहर के भक्तों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और भक्त अपने आराध्य देव का पलक पावडे बिछा कर स्वागत करने के लिए उत्सूक हैं. 

भगवान महादेव के नगर भ्रमण का आयोजन शान्ति पूर्वक सम्पन्न हो इसके लिए स्थानिय प्रशासन ने भी तैयार कर ली है. इसके लिए जिला प्रशासन ने अपने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. साथ ही नगर भ्रमण के मार्ग को दूस्त करने का काम भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा.