Rajasthan BJP के लिए बेहद खास है March का पहला सप्ताह, JP Nadda करेंगे प्रदेश दौरा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) 2 मार्च को जयपुर आ रहे हैं. राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद यह पहला मौका है, जब बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को जेपी नड्डा सम्बोधित करेंगे. 

Rajasthan BJP के लिए बेहद खास है March का पहला सप्ताह, JP Nadda करेंगे प्रदेश दौरा
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा.

Jaipur: मार्च का पहला सप्ताह बीजेपी (BJP) के लिहाज से बेहत महत्वपूर्ण है. दो मार्च को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एक दिन के प्रदेश दौरे पर आ रहे हैं, जहां राजधानी में वे प्रदेश कार्य समिति की बैठक को सम्बोधित करेंगे तो 7-8 मार्च को वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग धर्म स्थलों की यात्रा पर रहेंगी. 

यह भी पढ़ें- केंद्रीय नेतृत्व ने ली Rajasthan BJP नेताओं की क्लास, जानें किसे सुनाई गई खरी-खोटी

यूं तो दोनों घटनाक्रम अलग-अलग हैं लेकिन पार्टी के कुछ नेताओं का मानना है कि दोनों ही कार्यक्रम एक-दूसरे से परस्पर विरोधाभासी मैसेज देने वाले भी हो सकते हैं. ऐसे में नज़रें सबसे पहले जेपी नड्डा (JP Nadda) के दौरे पर रहेंगी कि आखिर वे पार्टी में किस तरह एकजुटता का मैसेज देंगे और वह कितना कारगर होगा. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan BJP ने बुलाई विधायक दल की बैठक, नहीं पहुंची Vasundhara Raje, जानें वजह

चालू वित्तीय वर्ष के आखिरी महीने का पहला सप्ताह बीजेपी में खासा हलचल वाला होगा. इस दौरान जेपी नड्डा के दौरे के साथ ही वसुंधरा राजे की धार्मिक यात्रा पर भी सबकी नज़र रहेगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 मार्च को जयपुर आ रहे हैं. राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद यह पहला मौका है, जब बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को जेपी नड्डा सम्बोधित करेंगे. यूं तो कार्यसमिति में प्रदेश कार्यकारिणी और कार्यसमिति के लोग ही शामिल होते हैं लेकिन इस बार बिड़ला ऑडिटोरियम में होने वाली कार्यसमिति की इस बैठक में राजस्थान बीजेपी के प्रमुख चेहरे शामिल होंगे. इस बैठक में पार्टी के सभी विधायकों-सांसदों और नगर निगम के महापौर को भी बुलाया गया है. 

क्या कहना है बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया का
जेपी नड्डा का दौरा इस मायने में भी अहम है क्योंकि पार्टी कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि नड्डा के दौरे के बाद बीजेपी में चल रही धड़ेबन्दी पर लगाम लग सकेगी. नेताओं के बीच भी इस बात की चर्चा है कि जेपी नड्डा पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुटता का मैसेज देंगे. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) कहते हैं कि राजस्थान बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व की प्राथमिकता में है. पूनिया कहते हैं कि इसमें कहीं कोई दिक्कत नहीं है कि पार्टी के कार्यकर्ता एकजुट हगोकर काम करें. एकजुटता के अलावा भी राष्ट्रीय अध्यक्ष का मार्गदर्शन पार्टी वर्कर में ऊर्जा का संचार करने वाला होगा. पूनिया कहते हैं कि नड्डा के दौरे से भविष्य में राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP) में संगठन और राजनीतिक तौर पर रोडमैप तैयार किया जाएगा.

कार्यकर्ताओं को एकजुटता की मिलेगी घुट्टी 
नड्डा के दौरे पर कार्यकर्ताओं को एकजुटता की घुट्टी मिलेगी. उससे पहले शनिवार को भी सतीश पूनिया और जेपी नड्डा की दिल्ली में मुलाकात हुई. इस दौरान कथित तौर पर पूनिया की तरफ़ से चार सीटों पर उप चुनाव के साथ ही पार्टी के भीतर चल रही उथल-पुथल और वसुंधरा राजे के दो दिवसीय पूर्वी राजस्थान दौरे को लेकर भी बात हुई बताई जा रही है. 

8 मार्च को राजे का जन्मदिन 
नड्डा के दौरे के साथ राजस्थान बीजेपी का दूसरा बहुचर्चित घटनाक्रम वसुंधरा राजे के जन्मदिन के कार्यक्रम का है. 8 मार्च को राजे का जन्मदिन है. इस मौके पर वे धार्मिक यात्रा और कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगी. पहले सात मार्च को मथुरा के मन्दिरों में दर्शन और पूजा का कार्यक्रम है तो उसके बाद 8 को जन्मदिन पर गिरिराज में लम्बी पूजा का कार्यक्रम है. माना जा रहा है कि इस दौरान बड़ी संख्या में वसुंधरा समर्थक भरतपुर में शक्ति प्रदर्शन भी कर सकते हैं.