पंचतत्व में विलीन हुए मास्टर भंवरलाल मेघवाल, चूरू में नम आंखों से दी गई अंतिम​ विदाई

चुरू जिले की सुजानगढ़ तहसील मुख्यालय पर मास्टर भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह का राजकीय सम्मान के साथ मोक्ष धाम में अंतिम संस्कार हुआ. 

पंचतत्व में विलीन हुए मास्टर भंवरलाल मेघवाल, चूरू में नम आंखों से दी गई अंतिम​ विदाई
पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर दो राउंड फायर कर सलामी दी.

चूरु: राजस्थान के चुरू जिले की सुजानगढ़ तहसील मुख्यालय पर मास्टर भंवर लाल मेघवाल (Master Bhanwarlal Meghwal) की पार्थिव देह का राजकीय सम्मान के साथ मोक्ष धाम में अंतिम संस्कार हुआ. इस दौरान पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर दो राउंड फायर कर सलामी दी.

मास्टर भंवरलाल मेघवाल का कल वेदांता अस्पताल में निधन हो गया था. आज सुबह उनकी पार्थिव देह सुजानगढ़ में उनके निवास जय निवास पर पहुंची. जैसे ही लोगों को उनके निधन का पता लगा सुजानगढ़ में शोक की लहर छा गई थी. आज सुबह मास्टर भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह सुजानगढ़ पहुंचते ही सुजानगढ़ सहित आसपास के क्षेत्र के लोगों का उनके निवास पहुंचने का तांता लग गया. सुबह से ही लोग अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि देते रहे. 

श्रद्धांजलि देने वालों में मंत्री बीडी कल्ला ने सरकार की ओर से पुष्प चक्र अर्पित किए. मंत्री भंवर सिंह भाटी ने भी पुष्प चक्कर अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, प्रताप सिंह खाचरियावास, गोविंद सिंह डोटासरा, सादुलपुर विधायक कृष्णा पूनिया, तारानगर विधायक नरेंद्र बुडानिया ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, चूरू सांसद राहुल कस्वां भी सुजानगढ़ पहुंचे और मास्टर भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. 

इस मौके पर गोविंद सिंह डॉटासरा, सादुलपुर विधायक कृष्णा पूनिया, तारानगर विधायक नरेंद्र बुडानिया ने पुष्प अर्पित कर शर्धांजलि अर्पित की. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, चूरु सांसद राहुल कसवा भी सुजानगढ़ पहुंचे और मास्टर भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर रघु शर्मा से जब भंवरलाल मेघवाल के राजनीतिक जीवन के बारे में पूछा गया तो एक बार रघु शर्मा भावुक हो उठे और उन्होंने कहा कि भंवरलाल मेघवाल दलित नेता ही नहीं सभी को को साथ लेकर चलते थे. 

रघु शर्मा ने कहा कि हमेशा उन्हें भाई की तरह रखते थे. इस मौके पर भंवर सिंह भाटी ने भी कहा कि इस परिवार को इन दिनों में काफी क्षति हुई है. पहले इनकी लड़की का निधन हो गया और आज भंवरलाल मेघवाल का निधन हुआ है. यह कांग्रेस के लिए भी बहुत अपूरणीय क्षति है. मोक्ष धाम पहुंचे उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल व राहुल कसवा ने कहा कि मास्टर भंवर लाल मेघवाल का व्यवहार कभी ऐसा नहीं रहा कि वह दो राजनीतिक दलों के हैं ऐसा लगता था कि वह एक अच्छे राजनेता की तरह सभी से घुलमिल कर रहते थे. 

आईजी प्रफुल्ल कुमार पुलिस अधीक्षक परिस देशमु,ख जिला कलेक्टर डॉ. प्रदीप के गावंडे ने भी मास्टर भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. मोक्ष धाम में भंवरलाल मेघवाल की अंतिम यात्रा पहुंची तो पुलिस जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया और दो राउंड फायर कर सलामी दी. इसके बाद भंवर लाल के पुत्र मनोज कुमार ने मुखाग्नि देकर अंतिम संस्कार किया और भंवर लाल मेघवाल की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन हो गई.

 

ये भी पढ़ें: त्योहारी मौके के बाद राजस्थान में बढ़े कोविड मरीज, मंगलवार को सुबह 2169 नए केस दर्ज