close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक दिवसीय दौरे पर अजमेर पहुंचे चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, ली डीएलसी की बैठक

जिले में 289 पीड़ित सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित है भाई 70 की अब तक मौत हो चुकी है इन सभी को तुरंत लाभ देने के लिए आदेश जारी किए हैं. 

एक दिवसीय दौरे पर अजमेर पहुंचे चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, ली डीएलसी की बैठक
फाइल फोटो

अजमेर: प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा अजमेर के 1 दिवसीय दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट में खनन विभाग को डीएलसी की बैठक ली इस बैठक में विधायक सुरेश चौधरी, सुरेश टांक, शंकर रावत के साथ राकेश पारीक भी मौजूद रहे. बैठक की जानकारी देते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि खनन प्रभावित इलाकों में बेहतर सुविधाएं पर इलाज के लिए व्यापक चर्चा की गई. 

इस दौरान निर्णय लिया कि खनन इलाकों में होने वाली सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित लोगों को ₹1,00,000 और मृतकों को ₹3,00,000 की आर्थिक सहायता तुरंत प्रभाव से दी जानी चाहिए. इसके अलावा खनन प्रभावित इलाकों में तीन मोबाइल में के माध्यम से इलाज मुहैया करवाया जाएगा. जिससे कि नियमित उपचार मिल सके. वहीं प्रभावित इलाकों में हर महीने चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले में 289 पीड़ित सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित है भाई 70 की अब तक मौत हो चुकी है इन सभी को तुरंत लाभ देने के लिए आदेश जारी किए हैं. 

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि विगत 3:30 साल पहले डीएलसी की दरों को लेकर चर्चा की. उसके बाद आज तक इसे रिवाइज नहीं किया गया. अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मिली जानकारी व सुझावों को ध्यान में रखकर डीएलसी की दरों को लेकर अब आगामी दिनों में रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी जिससे कि एक बार फिर डीएलसी की जड़ों में बदलाव देखा जाएगा.