close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सिरोही: माउंट आबू को 'प्लास्टिक मुक्त' करने के लिए हुई बैठक, वार्ड पार्षद बने प्रभारी

इस दौरान वार्ड पार्षदों ने प्लास्टिक पर समय अवधि के अंदर नियंत्रण लगाने की बात कही.

सिरोही: माउंट आबू को 'प्लास्टिक मुक्त' करने के लिए हुई बैठक, वार्ड पार्षद बने प्रभारी
प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जुर्माने की दर भी तय की गई है. (फाइल फोटो)

माउंट आबू: माउंट आबू को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नगर पालिका के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में उपस्थित पार्षदों ने प्लास्टिक मुक्त माउंट आबू बनाने के लिए विमर्श रही. इस दौरान वार्ड पार्षदों ने प्लास्टिक पर समय अवधि के अंदर नियंत्रण लगाने की बात कही.

बैठक के दौरान पार्षद मांगीलाल काबरा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में मेडिकल से लेकर के प्लास्टिक की कुर्सियां, टेबल सहित दूध और पानी और प्लास्टिक की थैलियों में हड़ताल है. जिन्हें एक साथ प्रतिबंधित करने में कई समस्याएं आएगी. इस दौरान वार्ड पार्षद काबरा ने शुरुआती दौर में शहर के एक क्षेत्र को चिन्हित कर प्लास्टिक को पूर्ण रुप से प्रतिबंधित करने की जरुरत बताई. इसके बाद एक निर्धारित समय अवधि में पूरे शहर में इसे लागू करने की बात कही.

तय की गई है जुर्माने की राशि
माउंट आबू को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जुर्माने की दरें भी तय की गई है. 15 अगस्त के बाद कोई पॉलीथिन पानी की बोतल का उपयोग करने के बाद उसे फेंकता है तो या उसका प्रयोग करता है तो उस पर निर्धारित राशि में जुर्माना लगाया जाएगा जो ₹100 से लेकर के पचास हजार से एक लाख तक भी हो सकती है. इस दौरान आदेश का पालन नहीं करने वाले पर मुकदमा भी दर्ज हो सकता है.

चरणबद्ध तरीके से लागू होगा प्रतिबंध
माउंट आबू को प्लास्टिक मुक्त करने की शुरुआत भी क्षेत्रवार ही होगी. पहले माउंट आबू के सभी राजकीय कार्यालयों को प्लास्टिक मुक्त घोषित किया जाएगा. कुछ समय अवधि के बाद पहले चरण में नक्की लेक के परिक्रमा पथ को और उसके बाद माउंट आबू के विभिन्न दर्शनीय स्थलों के स्थानों को प्लास्टिक मुक्त जोन घोषित किया जाएगा.

प्लास्टिक की बोतलों में नहीं मिलेगा पानी
चूंकि माउंट आबू में 15 अगस्त की बाद प्लास्टिक की बोतल में पानी का उपयोग प्रतिबंधित जाएगी. जिसके बाद वैकल्पिक वयवस्था के रुप में वाटर एटीएम लगाए जाएंगे. जिसके लिए माउंट आबू शहर के चुंगी नाके से लेकर के शहर के दर्शनीय स्थलों तक जगह चिन्हित किया जा रहा है.