close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने भीषण लू चलने की चेतावनी

राजस्थान के और जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है. सूरज के आग उगलने से समूचा जिला गर्मी और लू के कारण भट्टी की तरह दहकता रहा.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने भीषण लू चलने की चेतावनी
आसमान से उगलती आग ने जनजीवन बेहाल है.

जयपुर: राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में जारी की चेतावनी दी है. विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है. खबर के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के बारां, बूंदी, झालावाड़, झुंझनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, धौलपुर, जयपुर, सीकर, दौसा, भरतपुर में चेतावनी जारी की है.
 
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, पाली और जालोर में मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है. 

वहीं राजस्थान के और जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है. सूरज के आग उगलने से समूचा जिला गर्मी और लू के कारण भट्टी की तरह दहकता रहा. सुबह से ही सड़कें तवे की भांति तप रही है. लू के थपेड़ों से आमजन का जीना मुहाल हो गया. घरों में एसी पंखे की हवा से भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. तेज धूप के चलते लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे है. गर्मी और लू से बचाव के लिए लोग आवश्यक जतन करके ही बाहर निकलते दिख रहे है.  

गौरतलब है कि जैसलमेर में इन दिनों गर्मी लगतार रिकॉर्ड तोड़ रही है. आसमान से उगलती आग ने जनजीवन बेहाल है. दोपहर तेज गर्म हवाएं और सूरज की तपिश ने लोगों को झुलसाकर रख दिया. लू और गर्मी से आमजन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. दोपहर में सड़कों पर तीन घंटे तक कर्फ्यू जैसे हालात नजर आ रहा है. गर्मी ने लोगों के हाल-बेहाल कर दिए हैं. दिनभर लू के थपेड़े तेज गर्मी ने लोगों को पसीने-पसीने कर दिया. गर्मी इतनी ज्यादा थी सड़क का डामर तक पिघल गया. 

सुबह से ही तेज धूप ने असर दिखाना शुरू कर दिया, दोपहर होते-होते शहर की सड़कें वीरान होने लगी. ऐसे लगा मानो कोई कर्फ्यू लगा हो.  इधर मौसम वैज्ञानिक गर्मी और बढ़ने की संभावना जता रहे हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडे पेय पदार्थों का सहारा लेने के साथ अन्य तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. लेकिन कई इलाकों में भीषण गर्मी के कारण पानी की समस्या ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.