Mount Abu में माइनस 2.5 डिग्री पहुंचा तापमान, ठंड से छूटी लोगों की धूजणी

कश्मीर (Kashmir) की तरह ही माउंट आबू के पोलो ग्राउंड में चारों ओर आज बर्फ की मोटी-मोटी परतें जमी हुई दिखाई दीं.

Mount Abu में माइनस 2.5 डिग्री पहुंचा तापमान, ठंड से छूटी लोगों की धूजणी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

साकेत गोयल, सिरोही: राजस्थान (Rajasthan) का शिमला (Shimla) कहे जाने वाले माउंट आबू (Mount Abu) में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. घास के मैदानों, नक्की झील पर खड़ी बोट और शिकारा बोट सहित पक्षियों के लिए रखे पानी के पात्रों में बर्फ की मोटी-मोटी परतें जम गई हैं.

यह भी पढ़ें- माइनस 1 डिग्री पहुंचा Mount Abu का तापमान, मैदानों में जमी नजर आईं बर्फ की परतें

जब समूचे उत्तर भारत में भारी बर्फबारी और हिमपात हो रहा हो तो उससे राजस्थान (Rajasthan) का एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल कैसे अछूता रह सकता है. लिहाजा यहां पर आज न्यूनतम तापमान माइनस 2.5 डिग्री पर जा पहुंचा और माउंट आबू (Mount Abu) में भी वही सब नजारा दिखा, जो शिमला-मनाली और कश्मीर आदि में दिखाई देता है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan के Mount Abu में प्रचंड हुई ठंड, जमाव बिंदु के करीब पहुंचा पारा

 

कश्मीर (Kashmir) की तरह ही माउंट आबू के पोलो ग्राउंड में चारों ओर आज बर्फ की मोटी-मोटी परतें जमी हुई दिखाई दीं हालांकि आज कोहरा बिल्कुल नहीं था लेकिन ठंड का एहसास उससे कहीं ज्यादा तीखा और तल्ख महसूस हो रहा था. घास को छूने से ही सिहरन महसूस हो रही थी. ठीक वहीं पर नक्की झील में खड़ी शिकारा बोट ऊपर भी ओस की बूंदें जम गईं. सैलानियों ने इन्हीं ओस की बूंदों को बर्फ को उठाकर मौसम का लुत्फ उठाया. 

ठीक इसी प्रकार से जो पात्र पक्षियों को पानी पीने के लिए रखे जाते हैं, वह भी रात के भारी गिरावट वाले माइन्स -2.5 डिग्री धूजणी छुड़ाने वाले तापमान में जम गए. यहां पर बर्फ की मोटी-मोटी परतों को सैलानियों ने पानी में से निकाल कर बर्फ का आनंद लिया.