close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गिनाईं उपलब्धियां

मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जयपुर में प्रेस वार्ता के दौरान मोदी सरकार के काम का बखान किया.

जयपुर: मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गिनाईं उपलब्धियां
इस दौरान रिपोर्ट और प्रदर्शनी का उद्धाटन किया गया. (फोटो साभार: twitter.com/gssekhawat)

जयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार(NDA Government) के 100 दिन पूरे हो गए हैं. इस दौरान सरकार के मंत्री केंद्र सरकार (Central Government) के सौ दिन की उपलब्धियां गिना रहे हैं. इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में सोमवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Sekhawat) ने सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल की उपलब्धियां बताईं.

इस दौरान उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद अब कश्मीर (Kashmir) भी देश की मुख्य धारा में शामिल होगा और वहां के लोगों को भी देश में लागू होने वाली दूसरी योजनाओं का फायदा मिल सकेगा. 

उन्होंने कहा कि जलशक्ति मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद देश के हर घर में पानी पहुंचाने की योजना पर पूरा फोकस किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार के कामकाज से आम लोगों का सिस्टम में विश्वास फिर से स्थापित हुआ है.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में सरकार के पहले सौ दिन पूरे होने के बाद अपना शुरुआती रिपोर्ट कार्ड लेकर सरकार अब जनता के बीच जा रही है. 

उन्होंने कहा कि अपने पहले कार्यकाल में मोदी सरकार ने अच्छे कामकाज के दम पर व्यवस्था में एक बार फिर से लोगों का विश्वास कायम किया. वहीं, दूसरे कार्यकाल के शुरूआती सौ दिन में सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जैसे बड़े फैसले के साथ ही देश को विकास की नई दिशा में बढ़ाने का रास्ता तैयार किया है.

LIVE TV देखें:

उन्होंने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भी केंद्र सरकार ने मजबूती से कदम बढ़ाए हैं. अब तक देश में पब्लिक सेक्टर के बैंक ज्यादा होने के चलते उनकी लोन देने और लिक्विटिडी की क्षमता कम थी. लेकिन पिछले दिनों सरकार ने बैंकों के मर्जर का फैसला किया है. शेखावत ने कहा कि अब देश में पब्लिक सेक्टर के केवल 12 बैंक रह जाएंगे. जिससे बैंकों की स्थिति में सुधार होगा.

उन्होंने कहा कि 2014 में ईज़ ऑफ डूईंग गुड बिजनेस इंडेक्स (Ease of doing Business Index) में भारत 142 वें पायदान पर था. लेकिन केंद्र सरकार की सुधारात्मक पॉलिसी के कारण अब यह 77 वें पायदान पर आ गया है.  उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा विदेशी निवेश के मामले में भी भारत अग्रणी है. 

उन्होंने कहा कि पिछले संसद सत्र में 35 ऐतिहासिक बिल पारित करने के बाद अब केंद्र सरकार साल 2022 और 2024 तक के लिए तय किये गए अपने लक्ष्यों की तरफ़ बढ रही है. 

शेखावत ने कहा कि साल 2022 तक प्रत्येक व्यक्ति को अपना पक्का मकान, 2024 तक हर घर तक पीने का पानी पहुंचाना, 2022 तक सभी की रसोई तक एलपीजी गैस पहुंचाने का टार्गेट तय किया है. 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा जयपुर सांसद रामचरण बोहरा भी मौजूद थे. इस दौरान मोदी सरकार के सौ दिन के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया गया. इसके अलावा उपबल्धियों से संबंधित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया.