टिड्डी दल का प्रकोप झेलने वाले किसानों को मुआवजा देगी राजस्थान सरकार

शर्मा ने कहा कि टिड्डी दल के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए गिरदावरी के बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. 

टिड्डी दल का प्रकोप झेलने वाले किसानों को मुआवजा देगी राजस्थान सरकार
नागरिकता संशोधन कानून को राजस्थान में लागू नहीं किया जाएगा.

भरत राज, जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में मंत्रिमंडल और मंत्री परिषद बैठक आयोजित हुई. इस दौरान सीमावर्ती जिलों में टिड्डी दल के प्रकोप (Locust Attack), निरोगी राजस्थान योजना और नागरिकता कानून को लेकर भी चर्चा की गई.

बैठक के बाद मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि सरकार ने सक्रियता दिखाते हुए टिड्डी दल से हुए नुकसान की गिरदावरी के निर्देश जारी कर दिए हैं. शर्मा ने कहा कि टिड्डी दल के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए गिरदावरी के बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से भी टीम जिन सीमावर्ती जिलों में पहुंची है, उनको भी सरकार की ओर से आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाई गई है. 

योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा
रघु शर्मा ने कहा कि निरोगी राजस्थान योजना को एक प्रभावी ढंग से राजस्थान में लागू करने के लिए सात से आठ विभागों के माध्यम से एक संयुक्त अभियान चलाया जाएगा, जिससे की निरोगी राजस्थान योजना को ठीक ढंग से लागू किया जा सके और आमजन को इस योजना के प्रति जागरूक भी किया जा सके.

CAA को राजस्थान में लागू नहीं किया जाएगा
उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को राजस्थान में लागू नहीं किया जाएगा. इसकी पहले ही मुख्यमंत्री की ओर से जानकारी दी जा चुकी है. उन्होंने कहा कि जब असम में करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी एनआरसी केंद्र सरकार लागू नहीं कर सकी, इस बात का खुलासा करना चाहिए.