close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अल्पसंख्यक आयोग मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिये सरकार को सुझाव देगा

राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव से अलवर के रामगढ़ में अकबर उर्फ रकबर खान के साथ कथित मारपीट मामले में एक रिपोर्ट तलब की है.

 अल्पसंख्यक आयोग मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिये सरकार को सुझाव देगा
फाइल फोटो

जयपुरः राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिये सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के आधार पर राज्य सरकार को सुझाव देगा. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में राज्यों को संवेदनशील क्षेत्र की पहचान करने और भीड़ द्वारा मारपीट की घटनाओं को रोकने के लिए तंत्र या व्यवस्था तैयार करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए थे.राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने मीडिया को बताया,‘‘ हम सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का अध्ययन कर रहें है और अगले सप्ताह राज्य सरकार तथा पुलिस को सुझाव देंगे.’’

उन्होंने कहा कि आयोग राज्य में शांति और सद्भाव कायम रखने और समाज के सभी वर्गों को एक साथ लेकर चलने के लिये ऐसी घटनाओं की रोकथाम, उपचारात्मक और दंडात्मक उपायों पर अपने सुझाव देगा. उन्होंने कहा कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है और पशुओं की रक्षा करना मानवीय जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ेंः RSS नेता इंद्रेश कुमार बोले, 'लोग एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करेंगे तो रुकेगी लिंचिंग'

इधर राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव से अलवर के रामगढ़ में अकबर उर्फ रकबर खान के साथ कथित मारपीट मामले में एक रिपोर्ट तलब की है. आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टांटियां ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के दृष्टिगत इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिये सरकार से अपना पक्ष बताने को कहा है.

अलवर जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से भी घटना की तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है. राज्य मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान मुस्लिम महासभा के प्रदेश सचिव एन डी कादरी और अन्य द्वारा अकबर उर्फ रकबर खान मामले में दर्ज की गई शिकायत के आधार पर एक मामला दर्ज किया है.

उल्लेखनीय है कि गत शुक्रवार-शनिवार की रात को अलवर के रामगढ में गौ तस्करी के संदेह में रकबर खान और उसके साथी असलम के साथ कुछ लोगों के समूह ने मारपीट की थी जिसके बाद रकबर की मौत हो गई थी जबकि असलम भागकर बच निकला था. 

(इनपुट भाषा से)