close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: विधानसभा में MLA संयम लोढ़ा ने सिरोही के किसानों के मुआवजे का मुद्दा उठाया

लोढ़ा ने कहा कि 2 लाख 66 हजार किसानों को मुआवजा नहीं मिला है जो चिंता का विषय है. इसके साथ ही उन्होंने पूछा कि मुआवजे की देरी पर किन अधिकारियों को नोटिस दिया गया. 

राजस्थान: विधानसभा में MLA संयम लोढ़ा ने सिरोही के किसानों के मुआवजे का मुद्दा उठाया
खरीफ 2017 के बाढ़ पीड़ितों का मुआवजा बाकी है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में विधायक संयम लोढा ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए गुरुवार को सिरोही जिले में खरीफ 2017 के बाढ़ प्रभावित किसानों को आदान अनुदान प्राप्त नहीं होने का मामला उठाया. लोढ़ा ने कहा कि 2 लाख 66 हजार किसानों को मुआवजा नहीं मिला है जो चिंता का विषय है. इसके साथ ही उन्होंने पूछा कि मुआवजे की देरी पर किन अधिकारियों को नोटिस दिया गया. 

मामले में जब मंत्री मेघवाल ने आंकडों में जवाब दिया तो अध्यक्ष सीपी जोशी ने उनसे बीच में टोका और कहा कि अब तक मुआवजा नहीं मिलने पर किन अधिकारियों पर कार्रवाई की गई. इसके दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मैं पहले इस विभाग का मंत्री था. इसमें गड़बड़ी को देखते हुए इसमें हमने आधार लागू किया था, जिसके बाद कई किसान मुआवजा लेने नहीं आए. जिससे ज्ञात हुआ कि इसमें फर्जी भु्गतान हुआ है. इस पर लोढ़ा ने कहा कि जब दो दो बार सर्वे हो गया, खातेदार है उसकी जमीन है फिर गड़बड़ी कैसे हो सकती है. 

इसके बाद म़ंत्री मेघवाल ने कहा कि 90 हजार 680 किसानों के 100 से लेकर 500 रुपए तक हैं वो किसान पैसे लेने नहीं आ रहे. हालांकि उन्होंने कहा कि मामले की जोधपुर संभागीय आयुक्त से जांच करवाएंगे और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी. 

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि भविष्य में ऐसी आपदा के बाद किसानों को तत्काल लाभ मिले. इसके लिए सरकार नई व्यवस्था लागू करे, अन्यथा ऐसी चर्चा का कोई मतलब नहीं. 

(साथ में भरत राज, जी मीडिया, जयपुर)