close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर: अब मोबाइल वैन पढ़ाएगी कानून का पाठ, न्यायिक मजिस्ट्रेट ने किया रवाना

इस मोबाइल वैन के माध्यम से आसपास के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीणों को छोटी-बड़ी कानूनी जानकारी दी जाएगी. 

अजमेर: अब मोबाइल वैन पढ़ाएगी कानून का पाठ, न्यायिक मजिस्ट्रेट ने किया रवाना
वैन के चलने से लोगों को अपने अधिकारों और कानून की जानकारी होगी.

अजमेर: ब्यावर में आमजन तक कानून (Law) संबंधी जानकारी सहज तरीके से पहुंचाने के नए प्रयास किए जा रहे हैं. इसी उद्देश्य से जिला प्राधिकरण की ओर से चलाए जा रहे विधिक सेवा सप्ताह (Legal Service Week) के तहत गुरुवार को न्यायालय परिसर से चल विधी सेवा केंद्र और लोक अदालत का शुभारंभ किया गया. इस दौरान न्यायिक मजिस्ट्रेट सुमन गुप्ता ने मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

दरअसल, जिले में चलाई गई इस मोबाइल वैन के माध्यम से आसपास के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीणों को छोटी-बड़ी कानूनी जानकारी दी जाएगी. न्यायिक मजिस्ट्रेट बताया कि मोबाइल वैन को ग्रामीण इलाकों में भेजने का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण इलाकों में लोगों को कानून के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. इसके कारण वह अपने किसी भी कानूनी कार्य के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. 

उन्होंने बताया कि हमें कानूनी जानकारी रखना जरूरी है. आज जरूरत इस बात की है कि हम खुद जागरूक (Aware) हों और दूसरों को भी कानूनी रूप से जागरूक करें. इस दौरान न्यायिक मजिस्ट्रेट, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे.

गांव में रहने वाले लोगों के लिए प्रशासन का ये प्रयास सराहनीय है. इससे गांव में रहने वाले लोगों को अपने अधिकारों और कानून की जानकारी होगी. साथ ही गांव में रहने वाली महिलाएं भी इससे जागरुक होंगी. प्रशासन को भी भविष्य में इन प्रयासों से बदलाव की उम्मीद है.

Edited by: Pooja Sharma, News Desk