close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: EC की वेबसाइट पर मतगणना के दिन 2 करोड़ से ज्यादा हुए हिट्स

मतगणना के दिन निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर 199 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना से संबंधित रुझानों को तत्काल वेबसाइट पर अपडेट किया जा रहा था.

राजस्थान: EC की वेबसाइट पर मतगणना के दिन 2 करोड़ से ज्यादा हुए हिट्स
मतगणना के दिन EC ने किए चुनाव परिणाम से अवगत कराने विशेष इंतजाम किया था (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों के प्रति लोगों में काफी दिलचस्पी देखी गई. विधानसभा चुनाव के मतगणना के दिन 11 दिसंबर को निर्वाचन विभाग की वेबसाइट को 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा हिट्स मिला है. इस दौरान राज्य के लोगों ने मतगणना के रुझानों से लेकर चुनाव परिणाम व अन्य जानकारियों के बारे में हर पल का अपडेट चुनाव आयोग की वेबसाइट से मिला है.

राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एमएम तिवारी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर 199 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना से संबंधित रुझानों को तत्काल वेबसाइट पर अपडेट किया जा रहा था. जिस कारण इस वेबसाइट को मतगणना के दिन 11 दिसंबर को 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा हिट्स मिले है.

उन्होंने यह भी बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग ने इसके लिए पहले से तैयारी कर रखी थी. इस बार हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के हर राउंड के बाद का रुझान मतगणना केन्द्रों से सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए गए. इस दौरान विभागीय वेबसाइट खोलते ही जिलेवार, विधानसभा क्षेत्रवार जानकारी के साथ-साथ प्रत्येक उम्मीदवारों को मिले मतों की जानकारी भी आम लोगों को उपलब्ध हो सकी.

आपको बता दें कि, राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर चुनाव के दौरान हरेक प्रत्येक राउंड, प्रत्येक उम्मीदवार को मिले मतों, विजयी उम्मीदवार और निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मिले मतों, हार जीत के अंतर सहित सारी जानकारी को समाहित किया गया था. उनके अनुसार वेबसाइट के अलावा पूरे प्रदेश में सार्वजनिक स्थलों पर लगी 350 से ज्यादा एलईडी स्क्रीन्स पर भी चुनाव परिणामों को प्रदर्शित किया गया, जिससे आम लोग आसानी से चुनाव परिणाम जान सके.

राजस्थान में चुनावी मतगणना का कार्य मंगलवार देर रात पूरा हुआ था. इस दौरान राज्य के 35 मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती हो रही थी. देर रात आए चुनाव परिणाम में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत हासिल हुई. 

राजस्थान में जीत का परचम लहराने वाली कांग्रेस को कुल 1,39,35, 201 वोट मिले, जबकि भाजपा को 1,37,57,502 वोट मिले हैं. ऐसे में 1.70 लाख से कुछ ज्यादा वोटों के अंतर से भाजपा यहां सत्ता से बाहर हो गई. राज्य विधानसभा के 199 निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस को 39.3 फीसदी वोट मिले और भारतीय जनता पार्टी को 38.8 फीसदी वोट मिले. वहीं 4,67,781 लाख वोट नोटा में पड़े, जो कुल वोटों का 1.3 फीसदी है. निर्दलीयों को 9.5 फीसदी वोट (33,72,206) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को चार फीसदी (14,10,995 मत) वोट मिले हैं.