जयपुर: शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए विभाग ने मिलाया 10 NGO से हाथ

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने कहा कि 5 साल में केंद्र ने कोई नौकरी नहीं दी लेकिन प्रदेश के युवाओं ने जिस कांग्रेस को चुना, उनको पहले नौकरी देने की पहले प्रयास हैं. 

जयपुर: शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए विभाग ने मिलाया 10 NGO से हाथ
प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब एनजीओ भी आगे आ रहे हैं.

जयपुर: कांग्रेस सरकार प्रदेश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और प्रदेश को नंबर वन बनाने के लिए नए-नए नवाचारों को अंजाम दे रही है. इसी कड़ी में आज शिक्षा विभाग की ओर से 10 एनजीओ के साथ एक एमओयू साइन किया गया, जो न सिर्फ प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए काम करेंगे. 

इसके साथ ही ड्रॉप आउट रोकने और नामांकन बढ़ाने के लिए भी शिक्षा विभाग की मदद करेंगे. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) की मौजूदगी में इन एनजीओ के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब एनजीओ भी आगे आ रहे हैं. बुधवार को शिक्षा संकुल में 10 एनजीओ के साथ शिक्षा विभाग ने एमओयू साइन किए हैं, जिसमें अलग-अलग विधाओं में ये एनजीओ सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट के लिए काम करेंगी. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra), शिक्षा सचिव मंजू राजपाल, शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने बताया कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों के माध्यम से जो शिक्षा दी जा रही है, वो सभी के प्रयास से नंबर दो पर है और अब इसको एक नंबर पर लाने के लिए ये प्रयास किए जा रहे हैं. सरकार ने सोच-समझकर ये एमओयू हस्ताक्षर किए हैं. नशा मुक्ति, ड्रॉप आउट को जोड़ने, बालिका शिक्षा को बढ़ाने सहित तमाम विषयों पर ये संस्थाएं सरकार के साथ मिलकर काम करेंगी. मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार ही अच्छी शिक्षा को लेकर सरकार कृत संकल्प है.

साथ ही प्रदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने को लेकर भी शिक्षा मंत्री ने अपनी बात को दोहराया. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने बताया कि दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक मीटिंग लेकर साफ निर्देश दिए हैं कि आने वाले समय में जल्द से जल्द बेरोजगार युवा हैं, उनको कैसे नौकरी मिले, इसके प्रयास करने के निर्देश दिए हैं.

केंद्र सरकार पर साधा निशाना
केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने कहा कि 5 साल में केंद्र ने कोई नौकरी नहीं दी लेकिन प्रदेश के युवाओं ने जिस कांग्रेस को चुना, उनको पहले नौकरी देने की पहले प्रयास हैं. साथ ही नई भर्तियों को लेकर रोड मैप तैयार कर अटकी हुई भर्तियों को भी जल्द पूरा करने के काम किए जाएंगे. हर गरीब के बच्चे तक शिक्षा और रोजगार पहुंचे इसको लेकर प्रयास किए जाएंगे.