दूसरे दिन भी जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे रहा Mount Abu का तापमान, छूटी सबकी धूजणी

कड़ाके की पड़ रही ठंड और जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे जा रहे न्यूनतम तापमान के कारण खेतों में खड़ी फसलों पर ओस की बूंदे जम गईं.

दूसरे दिन भी जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे रहा Mount Abu का तापमान, छूटी सबकी धूजणी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

साकेत गोयल, सिरोही: जिले के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) दूसरे दिन भी जमाव बिंदु से माइनस 4 डिग्री नीचे रहा.  

यह भी पढ़ें- जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे Mount Abu का तापमान, जम गए घास के मैदान!

 

कड़ाके की पड़ रही ठंड और जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे जा रहे न्यूनतम तापमान के कारण खेतों में खड़ी फसलों पर ओस की बूंदे जम गईं तो घास के मैदानों में सफेद चादर सी बिछी हुई नजर आई. वहीं, पानी के लिए बाहर रखे हुए पात्रों में पानी बर्फ के मोटी-मोटी परतों के रूप में जम गया.

यह भी पढ़ें- धम्म से गिरा पारा, न्यूनतम तापमान -2.0 डिग्री सेल्सियस, लोगों ने लिए अलाव का सहारा

हाड कंपकपाने वाली ठंड के कारण निरंतर पर्वतीय पर्यटन स्थल का जनजीवन भी खासा प्रभावित हो रहा है. यहां पर अल सुबह काम पर निकलने वाले और दैनिक दिनचर्या का काम करने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  अल सुबह में टंकियों से आने वाले नलों में पानी जम जाता है तो बाल्टियों में रखा हुआ पानी भी काफी ठंडा होकर एकदम चिल्ड बन जाता है, जिस को गर्म करने में भी काफी समय लगता है.

11 बजे के बाद शुरू होती है दिनचर्या 
कड़ाके की पड़ रही ठंड के कारण पर्वतीय पर्यटन स्थल की दिनचर्या भी अब सुबह 10 से 11 बजे के बाद ही शुरू हो पाती है. दिनभर शीतलहर का एहसास बना हुआ रहता है. यहां पर लोग सुबह और शाम होते ही अलाव जलाकर ठंड से बचने के लिए जतन करते हुए दिखाई देते हैं.

गौरतलब है कि यहां पर लगातार दूसरे दिन भी पारा -4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ तो अधिकतम तापमान भी यथावत 17 डिग्री सेल्सियस पर ही रहा इस प्रकार से यहां पर जमाव बिंदु से नीचे तापमान दर्ज होने के कारण यहां के लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो यहां आने वाले सैलानी इस ठंडे-ठंडे मौसम का आनंद उठाते भी देखे जा सकते हैं.