कोटा में केंद्र की योजनाओं की मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन

इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में 6 टेलीविजन स्क्रीन के माध्यम से विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है.

कोटा में केंद्र की योजनाओं की मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन
16 से 19 फरवरी तक प्रदर्शनी का समय प्रातः 10 से सांयकाल 6 बजे तक रहेगा.

कोटा: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है. इसी कड़ी में दशहरा मैदान में 5 दिवसीय मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया.  

लोकसभा अध्यक्ष ने प्रदर्शनी को उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की थीम के साथ सरकार द्वारा देश की उन्नति और जन कल्याण के लिए कार्य किया जा रहा है. इसकी जानकारी आमजन को मिल सकेगी. 

इस अवसर पर विधायक मदन दिलावर, संदीप शर्मा, अशोक डोगरा, चन्द्रकांता मेघवाल समारोह के विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. समारोह को पत्र सूचना कार्यालय मुंबई के महा निदेशक मनीष देसाई ने भी संबोधित किया. विशेष मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी के दौरान केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाए गए. 16 से 19 फरवरी तक प्रदर्शनी का समय प्रातः 10 से सांयकाल 6 बजे तक रहेगा.

किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए गए
उद्घाटन समारोह के दौरान लोकसभा ने मुद्रा योजना के लाभान्वितों को स्वीकृत ऋण के चेक और चयनित किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए. इस दौरान एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत राजस्थान के सहयोगी प्रदेष असम की संस्कृति को प्रदर्शित करते सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए. 

जल संरक्षण की गतिविधियों में भागीदारी करेंगे
प्रादेशिकक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा जल संरक्षण के लिए जन चेतना और सामुदायिक भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से आरंभ किए गए अभियान के अंतर्गत चयनित ‘जल योद्धाओं' को बैज प्रदान किए गए. यह जल योद्धा स्थानीय स्तर पर जल संरक्षण की गतिविधियों में भागीदारी करेंगे. कार्यक्रम के दौरान भारतीय डाक विभाग की ओर से लोकसभा अध्यक्ष को उनका माई स्टांप भी भेंट किया गया.

डिजिटल प्रदर्शनी में ये होंगी प्रदर्शित
विभाग की अपर निदेशक प्रज्ञा पालीवाल ने बताया कि प्रदर्शनी में स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, स्किल इंडिया, प्लास्टिक मुक्त भारत, फिट इंडिया के साथ-साथ महिलाओं, किसानों, युवाओं और विद्यार्थियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई है. 

इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में 6 टेलीविजन स्क्रीन के माध्यम से विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है. प्रदर्शनी में सेल्फी जोन और फिटनेस जोन भी बनाए गए हैं. प्रदर्शनी में मन की बात के चयनित अंश भी सुनने की व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की मशीन भी प्रदर्शित की गई है.

multimedia digital exhibition of center government in kota rajasthan

सहायक निदेशक अनुराग वाजपेयी ने बताया कि विशेष डिजिटल मल्टी मीडिया प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिनमें विशेषज्ञ लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देंगे. इस दौरान भारतीय डाक विभाग, लीडबैंक, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग और कृषि विष्वविद्यालय के स्टॉल लगाए गए.