किसान तहसीलदार और पटवारियों के पास काट रहे चक्कर, 6 महीने से नहीं मिल रही ऑनलाइन गिरदावरी
Advertisement

किसान तहसीलदार और पटवारियों के पास काट रहे चक्कर, 6 महीने से नहीं मिल रही ऑनलाइन गिरदावरी

राजस्थान के नागौर जिले के डेगाना विधानसभा क्षेत्र की नवगठित तहसील सांजू में किसानों को हो रही परेशानी से राहत नहीं मिल रही है. एक तरफ जहां राजस्व विभाग भू-राजस्व संबंधी नकलों व गिरदावरी रिपोर्ट को ऑनलाइन कर वाही- वाही लूट रहा है तो वहीं दूसरी ओर हालात ऑनलाइन नकल व गिरदावरी नहीं मिलने से किसान दर-दर भटक रहे हैं.

किसान तहसीलदार और पटवारियों के पास काट रहे चक्कर, 6 महीने से नहीं मिल रही ऑनलाइन गिरदावरी

Nagaur: राजस्थान के नागौर जिले के डेगाना विधानसभा क्षेत्र की नवगठित तहसील सांजू में किसानों को हो रही परेशानी से राहत नहीं मिल रही है. एक तरफ जहां राजस्व विभाग भू-राजस्व संबंधी नकलों व गिरदावरी रिपोर्ट को ऑनलाइन कर वाही- वाही लूट रहा है तो वहीं दूसरी ओर हालात ऑनलाइन नकल व गिरदावरी नहीं मिलने से किसान दर-दर भटक रहे हैं.

यह भी पढ़ें-BJP राष्ट्रीय पदाधिकारियों की तीन दिवसीय बैठक आज से, पीएम मोदी सत्र को करेंगे संबोधित

डेगाना उपखंड की नवगठित सांजू तहसील के सभी गांवों पटवार मंडलों की पिछले 6 महीने बाद भी किसान व आम आदमी ऑनलाइन नकले-गिरदावरी रिपोर्ट नहीं मिलने से इधर-उधर चक्कर काट-काट कर परेशान हो रहे हैं. किसानों ने बताया कि सांजू नव गठित तहसील बनने के बाद डेगाना तहसील से 13 पटवार मंडल की रिपोर्ट सांजू तहसील के अधीन आने लगी है. नई तहसील के डाटा सांजू में ट्रांसफर होने के बाद 13 पटवार मंडलों की गत 3 वर्षों की ऑनलाइन गिरदावरी नकले ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. इसको लेकर किसान व क्षेत्र के आम आदमी राजस्व दस्तावेजों में किसान क्रेडिट कार्ड, बेचान रजिस्ट्री, हक त्याग सहित विभिन्न कागजातों के लिए नकले व गिरदावरी रिपोर्ट के लिए इधर उधर भटक रहे हैं. इससे किसानों का कार्य भी बाधित हो रहा है. ग्रामीणों व किसानों में राजस्व विभाग के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है.

तहसीलदार ने कलेक्टर को भेजी रिपोर्ट
नवगठित तहसील सांजू बनने के बाद तहसीलदार सांजू ने गत महीने की 21 अप्रैल को एक जिला कलक्टर को पत्र लिखकर नवगठित तहसील सांजू में गिरदावरी व नकले संवत 2076, 77 व 78 खरीफ धरा एप्प, धरा गिरदावरी पोर्टल एवं राजस्व अधिकारी एप्प पर डाटा प्रदर्शित नहीं हो पा रहा है. शीघ्र चालू करवाने की मांग की. इसके बाद कलक्ट्रेट नागौर की ओर से 21 अप्रैल को ही भू प्रबंध आयुक्त नोडल अधिकारी डीआईएलआरएमपी विभाग जयपुर पत्र लिखकर ऑनलाइन डाटा की समस्याओं के समाधान की लिए पत्र लिखा, जिसमें मुख्य रूप से सांजू तहसील की वर्तमान नकलों का डाटा को लेकर तुरंत कार्रवाई करने की बात लिखी गई.

इसके साथ ही नागौर जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जैसे पटवारी स्तर से 100 प्रतिशत गिरदावरी के बाद भी आंकड़ों में जैसे पटवार मंडल नथावड़ा व मांडल जोधा व रियांबड़ी गांवों की विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन साइट पर अपलोड नहीं हो नहीं होने की शिकायतों को लेकर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया. मगर भू- प्रबंध आयुक्त नोडल अधिकारी जयपुर की ओर से आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई. क्षेत्र के किसानों को दर-दर भटकना पड़ रहा है.

पटवार संघ ने जताया आक्रोश
सांजू तहसील क्षेत्र में पिछले 6 महीने से फसल गिरदावरी की नकले व गिरदावरी नहीं मिलने से जहां किसान परेशान है. वहीं इसको लेकर पटवार संघ जिला अध्यक्ष रामकुमार विश्नोई ने बताया कि सांजू तहसील के काश्तकारों को पिछले 6 महीने से गिरदावरी नहीं मिल पा रही है. इस संबंध में कलेक्टर कार्यालय और जयपुर को भी बार बार अवगत कराया जा चुका है. इसके बावजूद समस्या का हल नहीं मिल रहा है। इससे पटवारी दबाव महसूस कर रहे हैं. पटवार संघ के पदाधिकारी रामकुंवार विश्नोई डेगाना ने बताया कि ऑनलाइन गिरदावरी नकल की अपडेट व अन्य कई साइट पर समस्याओं के चलते पटवारियों को इससे किसानों की समस्याओं से रूबरू होना पड़ रहा है तुरंत डाटा अपलोड होना चाहिए.

REPORTER- DAMODAR INANIYAN

Trending news