प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मीटिंग का आयोजन, जिला कलेक्टर ने कही ये बात
Advertisement

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मीटिंग का आयोजन, जिला कलेक्टर ने कही ये बात

नागौर जिला कलेक्ट्रट सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मीटिंग का आयोजन हुआ है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय समस्या निवारण समिति की कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर पीयुष समारिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मीटिंग का आयोजन

Nagaur: नागौर जिला कलेक्ट्रट सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मीटिंग का आयोजन हुआ है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय समस्या निवारण समिति की कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर पीयुष समारिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें कृषि विस्तार उपनिदेषक हरीष मेहरा ने गत बैठक की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए खरीफ 2018 से खरीफ 2021 तक फसल बीमा क्लेम संबंधी प्रकरणों की प्रगति एवं निस्तारण की विस्तुत जानकारी दी. 

इस दौरान जिला कलेक्टर ने फसल बीमा कम्पनी को लंबित बीमा प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण करने, खरीफ 2021 व रबी 2021-22 के बीमा क्लेम का भुगतान करवाने के निर्देष दिए, जिस पर बीमा कम्पनी रिलायंस के प्रतिनिधि नितिन कपूर ने बताया कि खरीफ 2021 में अब तक जिले को 230 करोड़ व रबी 2021-22 में 10 करोड़ का बीमा क्लेम किसानों को वितरित किया गया है. साथ ही फसल बीमा से लाभान्वित किसानों की सूचियां संबंधित ग्राम पंचायतों कार्यालयों में चस्पा की जा रही है. 

इस दौरान जिला कलेक्टर ने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को निर्देषित करते हुए कहा कि किसानों की फसल बीमा संबंधी बढ़ती षिकायतें चिंता का विषय है. इसके लिए जिला मुख्यालय पर कॉल सेंटर बनाकर किसानों की विभिन्न समस्याओं का तत्परता से निस्तारण करना सुनिष्चित करें. इस दौरान अग्रणी बैंक प्रबंधक जीवन ज्योति ने बताया कि बीमा क्लेम से लाभान्वित किसानों की जानकारी बैंक में नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर आवष्यक जानकारी दी जा रही है. साथ ही सभी बैंकों को निर्देष दिए गए है कि फसल बीमा करते समय किसान के आधार कार्ड की फोटो प्रति पर फसल की जानकारी की घोषणा भी लिखे, ताकि किसानों को केसीसी जारी करने के लिए बैंक अधिकारियों द्वारा समय पर फसलों का भौतिक सत्यापन किया जा सके. 

बैठक में नाबार्ड के डीडीएम मोहित चैधरी, जिला कृषि अधिकारी शंकरराम सियाग, सांख्यिकी अधिकारी श्रवणलाल रेगर, कृषि अधिकारी उद्यान अर्जुनराम मूण्डेल, कृषि पर्यवेक्षक ओमप्रकाष रांकावत, सीसीबी के प्रतिनिधि व बीमा कम्पनी के राज्य स्तरीय अधिकारी होषियारसिंह, विराट चैधरी व किसान अर्जुनराम जांगू आदि उपस्थित रहे. 
Report- Damodar Inaniya
यह भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के साथ BJP का राजस्थान में नया टार्गेट, पढ़ें पूरी खबर 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news