नागौर जिला परिषद में दिशा की बैठक का हुआ आयोजन,सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक
Advertisement

नागौर जिला परिषद में दिशा की बैठक का हुआ आयोजन,सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक

नागौर जिला परिषद में दिशा की बैठक का हुआ आयोजन हुआ. सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई.

नागौर जिला परिषद में दिशा की बैठक का हुआ आयोजन,सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक

Nagaur: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में जिला विकास समन्वय एवम निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित हुई. दिशा कमेटी के अध्यक्ष व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने बैठक में केंद्र और राज्य की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कई विभागों की समय पर अनुपालना रिपोर्ट नहीं मिलने पर गहरी नाराजगी जताई और कलेक्टर को अनुपालना समय पर करवाने के निर्देश दिए.जिस पर जिला कलक्टर ने चूक स्वीकार करते हुए कहा की अनुपालना निकट भविष्य में सही समय पर आए उसकी सुनिश्चिता की जाएं

वहीं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिला अस्पताल में एमसीएच विंग के निर्माण में बरती गई कौताही को लेकर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में दर्ज मामले की प्रगति को लेकर एसीबी को स्मरण पत्र भेजकर कार्रवाई करवाने,जिले के आश्यकता अनुसार नवीन 108 एंबुलेंस की स्वीकृति के लिए सक्षम स्तर पर भेजने के निर्देश दिए वही खींवसर विधायक ने मुंडवा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी की कार्यशैली को लेकर सवालिया निशान खड़े किए.

जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं पर उठे सवाल
 

बैठक में नागौर स्थित जिला अस्पताल में ओपीडी में समय पर चिकित्सकों के नहीं बैठने सहित अस्पताल में व्याप्त अव्यवस्थाओं पर सवालिया निशान उठाए.सांसद ने कलक्टर से ड्यूटी के समय पर अस्पताल में नही बैठने वाले चिकित्सकों और नर्सिंग कार्मिकों पर कार्रवाई कर नजीर पेश करने के निर्देश दिए.समिति के सदस्य बी.एल. भाटी ने भी ड्यूटी के समय चिकित्सकों द्वारा शराब पीकर बैठने का मामला उठाया.

सांसद बेनीवाल ने कहा कि जायल क्षेत्र के अड़वड़ में जल जीवन मिशन के अंतर्गत उच्च जलाशय का निर्माण नही करने को लेकर गहरी नाराजगी जताई और कहा कि केंद्र के निर्देशों के बावजूद सांसद की सहमति से कार्य स्वीकृति पर कोई चर्चा नहीं की गई. बेनीवाल ने कहा जयपुर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशों के बावजूद जल जीवन मिशन के अंतर्गत क्रियान्वयन नहीं हो पाना दुर्भाग्यपूर्ण है.

वहीं सांसद ने कहा की पेयजल के लिए पाइप लाइन डालने के कार्यों में सड़के खोद दी गई व अड़वड़ में उच्च जलाशय का निर्माण करवाने का प्रस्ताव दिशा बैठक के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए. कहां एक तरफ जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत हर रोज जल जीवन मिशन को लेकर बड़े दावे करते है दूसरी तरफ अधिकारी उनके दावों को फैल करने में लगे है. जल जीवन मिशन व प्रोजेक्ट के अभियंता सांसद के सवालों के जवाब देने में असफल नजर आए वहीं फैलियर नलकूपों को दुरस्त करने तथा जिले की वंचित ढाणियों को जल्द से जल्द नहरी पानी से लाभान्वित करने के निर्देश दिए वहीं खींवसर विधायक ने कहा की पेयजल योजनाओं के कार्यों में सड़के तोड़ने के बाद उनकी दुरस्ती को लेकर ऐसे में कार्यों में विभाग द्वारा झूठी अनापत्ति ले ली जाती है

सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता विभाग

बैठक में सांसद ने प्रत्येक ब्लॉक में केंद्र की एडिप योजना आदि के कैंप लगाकर दिव्यांग जनो को लाभान्वित करने के निर्देश दिए.

सांसद ने जिले की सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के भवनों की स्थिति की रिपोर्ट पर चर्चा की और जर्जर भवनों के पुन: निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए व अलखपुरा,खाखोली व धनकोली की स्कूलों के संबंध में मौलासर प्रधान द्वारा उठाए मामलों में सांसद ने त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए. खरवालिया ने मुख्य सड़क पर स्थित उच्च माध्यमिक स्कूल की चारदीवारी के निर्माण के लिए पांच लाख रुपए सांसद कोष से स्वीकृत किए. वहीं सांसद ने जिले की सभी स्कूलों में खेल सामग्री की उपलब्धता की जानकारी चाही.  खेलों में अग्रणी स्कूलों को चिन्हित कर उनके प्रस्ताव भेजने जन प्रतिनिधियों को भेजने के निर्देश दिए है.
सांसद ने जिले में संरक्षित वन क्षेत्र को विकसित करने को लेकर व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए वही खींवसर विधायक ने गलत रूप से पौध रोपण का भुगतान उठाने की जांच करवाने के निर्देश दिए.

सांसद ने गैस कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को बीमित करने का सवाल पूछा वहीं जोधपुर की भूंगरा त्रासदी का उदाहरण देते हुए सांसद ने जिले में गैस सिलेंडरों को चलाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए. वहीं खींवसर विधायक ने खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत ई मित्र संचालकों द्वारा पैसे लेकर खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों को जोड़ने का मुद्दा उठाकर कार्रवाई करने की मांग की.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news