अशोक गहलोत का मोदी-शाह पर निशाना, 'PM-गृहमंत्री को बताया लोकतंत्र के लिए खतरा'

गहलोत ने मोदी शाह पर निशाना साधते हुए कहा, 'यह दोनों नेता लोकतंत्र के लिए खतरा है. राजस्थान में विधायकों की खरीद का खुला खेल खेला गया. विधायकों को खरीदने के लिए 35-35 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया.'

अशोक गहलोत का मोदी-शाह पर निशाना, 'PM-गृहमंत्री को बताया लोकतंत्र के लिए खतरा'
सीएम गहलोत ने पीएम मोदी और अमित शाह पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो)

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर एक बार फिर से निशाना साधा है. सीएम ने दोनों नेताओं को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है. जयपुर में चल रहे यूथ कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा देश में बांटने की राजनीति करती है. ऐसे समय में देश को एकजुट रखने के लिए कांग्रेस और यूथ कांग्रेस की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. मुख्यमंत्री ने कहा यह हमारा सौभाग्य है कि हमें दलितों, पिछड़ों महिलाओं को आगे लाने की सोच रखने वाले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जैसे नेता का नेतृत्व मिला है.

'यूथ कांग्रेस की भूमिका अहम'
जयपुर के सीकर रोड पर निजी रिसोर्ट में चल रहे यूथ कांग्रेस के स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का मंगलवार को समापन हुआ.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संबोधन में कहा कि आज ऐसे समय में जब देश में विघटनकारी ताकतें माहौल खराब कर रही हैं, तब यूथ कांग्रेस की भूमिका और महत्वपूर्ण हो जाती है.

'BJP नेता अज्ञानता से ग्रस्त' 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कांग्रेस से 70 साल का हिसाब मांगने वाले भाजपा नेता अज्ञानता से ग्रस्त हैं. गहलोत ने मोदी शाह पर निशाना साधते हुए कहा, 'यह दोनों नेता लोकतंत्र के लिए खतरा है. राजस्थान में विधायकों की खरीद का खुला खेल खेला गया. विधायकों को खरीदने के लिए 35-35 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया.'

'कांग्रेस भाग्यशाली की उसको राहुल गांधी का नेतृत्व मिला'
उन्होंने कहा, 'कांग्रेस भाग्यशाली है कि उन्हें आदिवासी पिछड़ों और दलितों को आगे बढ़ाने की मंशा रखने वाले राहुल गांधी का नेतृत्व मिला है.' सीएम ने कहा आज देश को कांग्रेस की जरूरत है और निश्चित तौर पर कांग्रेस देश को बांटने की राजनीति करने वाली भाजपा की नीतियों के खिलाफ जंग जारी रखेगी. 

'BJP लड़ाने का राजनीति करती है'
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा को दकियानूसी पार्टी बताते हुए कहा यह केवल विकास की बात करते हैं. लेकिन देश में इन्होंने केवल हिंदू-मुस्लिम के नाम पर लोगों को लड़ाने की ही राजनीति की है. भाजपा विकास और तकनीक के खिलाफ है. देश में मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नेतृत्व में यूपीए सरकार ने युवाओं को पर्याप्त अवसर दिए.

'BJP करती है धर्म की राजनीति'
गहलोत ने कहा कि यूपीए सरकार में युवा मंत्रियों की संख्या सबसे अच्छी रही. कांग्रेस पार्टी के ही नेता राजीव गांधी ने 18 साल के मतदान का अधिकार दिया. मुख्यमंत्री ने कहा, 'धर्म की राजनीति की बजाय समाज के हर तबके का विकास होना चाहिए. लेकिन भाजपा एक भी मुस्लिम चेहरे को चुनावी मैदान में नहीं उतारती है.' 

'कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पर्याप्त अवसर देती है'
अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अग्रिम संगठनों के कार्यकर्ताओं को पर्याप्त अवसर देती है. सीएम ने कहा, 'मैं  तीन बार मुख्यमंत्री बना और जो भी विकास किया है देश में सबके सामने हैं.' शिविर में यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा यूथ कांग्रेस के युवाओं को पद के पीछे जाने की वजह अपनी कार्यशैली को इस तरीके से रखना चाहिए कि उन्हें पार्टी खुद पद दे. उन्होंने खुद और राजस्थान यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश घोघरा का उदाहरण देते हुए कहा कि वह अंतिम पंक्ति में खड़े हुए व्यक्ति हैं. लेकिन पार्टी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है. यह सब कांग्रेस में ही संभव है.

उन्होंने कहा कि यूथ कांग्रेस को महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलते हुए भाजपा की देश तोड़ने वाली राजनीति का मुकाबला करना है. राजस्थान में यूथ कांग्रेस को सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में अपनी भूमिका अदा करनी चाहिए ताकि 3 साल बाद फिर से कांग्रेस की सरकार बने. यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यूथ कांग्रेस ने महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया गया है. आने वाले दिनों में संगठन का और विस्तार किया जाएगा. कुल मिलाकर 3 दिनों तक चले इस प्रशिक्षण शिविर के जरिए यूथ कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं को मोटिवेट किया गया, बल्कि देशभर में भाजपा और आरएसएस की राजनीति के खिलाफ तैयार करने की कवायद भी नजर आई है.