राजस्थान निकाय चुनाव 2019: कुल 71.53 फीसदी हुई वोटिंग, सबसे कम उदयपुर में पड़े वोट

आयुक्त मेहरा ने बताया कि निकायों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की खासी भीड़ और उत्साह देखने को मिला.

राजस्थान निकाय चुनाव 2019: कुल 71.53 फीसदी हुई वोटिंग, सबसे कम उदयपुर में पड़े वोट
सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 57.84 प्रतिशत मतदान हुआ.

जयपुर: राज्य की 49 नगर निकायों में शनिवार को हुए चुनाव (Rajasthan Urban Body Elections 2019) शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गए. चुनाव खत्म होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रदेश में 49 नगर निकायों में हुए चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 

आगे उन्होंने कहा कि सभी निकायों में मतदान शांतिपूर्ण रहा. कहीं से भी किसी प्रकार की हिंसा की कोई ख़बर नहीं है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.57 प्रतिशत दर्ज हुआ जबकि सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 57.84 प्रतिशत मतदान हुआ. 

आयुक्त मेहरा ने बताया कि निकायों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की खासी भीड़ और उत्साह देखने को मिला. श्रीगंगानगर में तो बारिश के बावजूद मतदाताओं की लंबी लाइनें देखी गईं. सभी 49 निकायों में सुबह 10 बजे तक जहां 20.10 प्रतिशत संपन्न हुआ तो दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत बढ़कर 43.06 तक जा पहुंचा और दोपहर 3 बजे तक मतदान का आंकड़ा 58.83 प्रतिशत तक जा पहुंचा. 

शाम 5 बजे तक 70.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. 2019 में हुए 46 नगर निकायों में से जयपुर, जोधपुर और कोटा में चुनाव स्थगित किए जाने के कारण 43 नगर निकाय और 6 नवगठित नगर पालिकाओं सहित 49 निकायों में आम चुनाव करवाए गए हैं. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि मतदान के दौरान कहीं से कोई भी अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई. प्रदेश भर के स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं. वहां पर बिजली की सतत आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था का इंतजाम किया गया.

Edited by: Sujeet Srivastava, News Desk