close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: प्रदेश में 1 सितंबर से नहीं लागू होंगे बदले ट्रैफिक नियम, ये बताए गए कारण

पूरे देश में 1 सितंबर से लागू होने वाले नियमों के कारण नियमों के उल्लंघन पर लगने वाली जुर्माना राशि आपके पॉकेट पर भारी पड़ सकती है.

राजस्थान: प्रदेश में 1 सितंबर से नहीं लागू होंगे बदले ट्रैफिक नियम, ये बताए गए कारण
बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों पर 1000 जुर्माना देना होगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: भले ही पूरे देश में ट्रैफिक नियमों में 1 सितंबर से बदलाव हो रहा है. लेकिन राजस्थान में यह नियम अभी लागू नहीं होगा. इसका कारण प्रदेश में इससे संबंधित नोटिफिकेशन अब तक जारी नहीं होना बताया जा रहा है.
 
सूत्रों के अनुसार, इससे संबंधित नियमों में सुधार कर नए नियम लागू किए जाएंगे. जिन प्रावधानों में राज्य सरकार बदलाव कर सकती है. सूत्रों का कहना है कि नए संशोधन बिल में कई प्रावधान अव्यवहारिक हैं.

लाइव टीवी देखें-:

वैसे देश के कई राज्यों में ट्रैफिक बदलाव से संबंधित नियमों को लागू किए जा रहे हैं. लागू नियमों को एक सितंबर से यातायात नियमों को तोड़ने पर दस गुणा से भी अधिक जुर्माना देना होगा. 

लेकिन देश के यह नियम लागू होने के बाद बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों पर 100 की जगह 1000 जुर्माना देना होगा. सरकार ने इसे सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि केंद्र ने इससे संबंधित नियमों में संशोधन किया है और एक सितंबर से हर राज्य में इसे लागू किया जा रहा है. लेकिन राजस्थान में यह नियम लागू नहीं हो पाएगा.