इलाज के अभाव में किसी की नहीं जाए जान, कोरोना मौत का हो विश्लेषण: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, प्रदेश में माइक्रोमैनेजमेंट इलाज के अभाव में किसी की जान नहीं जाए. 

इलाज के अभाव में किसी की नहीं जाए जान, कोरोना मौत का हो विश्लेषण: गहलोत
राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या अब पांच हजार के पार हो गई है.

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने शनिवार को अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम ने, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण, जांच, इलाज, क्वारेंटाइन सुविधाओं, गैर कोविड-19 (COVID-19) के लिए चिकित्सकीय सुविधाओं की स्थिति के बारे में अधिकारियों से फीडबैक लिया एवं में अहम निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, प्रदेश में माइक्रोमैनेजमेंट इलाज के अभाव में किसी की जान नहीं जाए. उन्होंने अधिकारियों को डूंगरपुर का उदाहरण देते हुए कहाल कि, कोरोना के डर के कारण समय पर उपचार नहीं कराया गया, इसके चलते 4 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई.

बता दें कि, डूंगरपुर में बच्चे के परिजनों ने मुख्यमंत्री निवास पर उसकी बीमारी की जानकारी दी थी. हालांकि, तत्काल प्रभाव से एंबुलेस भेजवाई गई थी. लेकिन एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही बच्चे ने दम तोड़ दिया था. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि, अब तक हुई कोरोना से मौतों का गहन विश्लेषण कराएं. ताकि लोगों को बेहतर रणनीति  के साथ जागरूक करने के लिए तैयार किया जा सके.

सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर जेल के हालातों के बारे में भी अधिकारियों से फीडबैक लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि, जेलों में मेडिकल प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालना होना चाहिए. साथ ही, प्रदेश के अन्य जिलों में भी आवश्यकतानुसार, कैदियों की  कोरोना जांच करवाई जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि, विशेषज्ञ ऐसी नियमावली बनाएं, जिसका पालन कर आमजन खुद कोरोना के साथ जीने के लिए स्वयं को तैयार कर सकें.

बता दें कि, राजस्थान में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना मरीजों की संख्या अब पांच हजार के पार हो गई है. राज्य में 17 मई के सुबह 9 बजे तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों के 70 नए मामले आए हैं. इसके बाद राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का कुल आंकड़ा 5030 हो गया है. वहीं, इनमें से 2991 मरीज रिकवर हो चुके हैं. साथ ही, कोरोना पॉजिटिव 128 मरीजों की मौत भी हो चुकी है.

राजस्थान में 17 मई को सुबह 9 तक कोरोना एक्टिव केस की संख्या 1911 हो गई है. प्रदेश में 17 मई को सबुह जयपुर से 36 कोरोना के नए मामले सामने आए, कोटा से 2, झुंझुनू से 2, डूंगरपुर से 18 अजमेर से 1, बाड़मेर से 1, दौसा से 1, प्रतापगढ़ से 1, नागौर से 1, बीकानेर से 5, सवाई माधोपुर से 1, करौली से 1 पॉजिटिव केस सामने आए है.