रसद विभाग ने लागू की नई व्यवस्था, अब आधार नंबर से होगा राशन सामगी का वितरण

उपभोक्ताओं को राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए अपना आधार कार्ड साथ लाना अनिवार्य होगा. 

रसद विभाग ने लागू की नई व्यवस्था, अब आधार नंबर से होगा राशन सामगी का वितरण
प्रतीकात्मक तस्वीर.

हनुमान तंवर, नागौर: जिले में भी अब रसद विभाग की ओर से पॉश मशीन में राशन कार्ड नंबर के स्थान पर आधार कार्ड नंबर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से गेहूं के वितरण की व्यवस्था लागू की गई है. इसके लिए उपभोक्ताओं को राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए अपना आधार कार्ड साथ लाना अनिवार्य होगा. 

जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस के चलते उचित मूल्य दुकानदारों को संक्रमण से बचाने के लिए राशनकार्ड नंबर पॉश मशीन में दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है. इस व्यवस्था से राशन सामग्री के वितरण मे शिकायतें प्राप्त होने तथा खाद्यान्न को उपभोक्ताओं को वितरण में परेशानी को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने राशन सामगी के वितरण को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने के लिए हेतु पॉश मशीन में राशन कार्ड नंबर के स्थान पर आधार कार्ड नंबर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से गेहूं के वितरण की व्यवस्था लागू की गई है. 

इस नई व्यवस्था में राशन डीलर उपभोक्ता से उसके आधार नंबर पूछकर पॉश मशीन में दर्ज करेगा, जिससे उपभोक्ता के भामाशह, जनआधार डेटाबेस में उपलब्ध मोबाइल नंबर पर ओटोपी प्राप्त होगा, जो कि उपभोक्ता द्वारा राशन डीलर को बताने पर ओटीपी का पॉश मशीन में इन्द्राज कर राशन सामग्री का वितरण कर दिया जाएगा. यदि उपभोक्ता के मोबाइल पर तय समय सीमा में ओटीपी प्राप्त नहीं होता है तो डीलर द्वारा पॉश मशीन में ओटीपी प्राप्त नहीं होने का उचित कारण सेलेक्ट कर पॉश मशीन के माध्यम से वितरण किया जायेगा. जिन उपभोक्ताओं के आधार नंबर पीडीएस डेटाबेस में उपलब्ध है, उनको राशन का वितरण आधार नंबर के माध्यम से किया जाएगा. 
वहीं जिनके आधार नंबर डेटाबेस में उपलब्ध नहीं है, उनको राशन सामग्री का वितरण पॉश मशीन में राशनकार्ड नंबर में दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से किया जाएगा. 

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा उपभोक्ता के आधारकार्ड का इन्द्राज संधारण किसी भी प्रकार के रजिस्टर डिजिटल फॉर्म सॉफ्ट कॉपी में नहीं किया जाएगा तथा न ही किसी उपभोक्ता से आधारकार्ड की फोटोकॉपी ली जाएगी.