अब सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से होंगे स्पोर्ट्स एसोसिएशन के पंजीयन

सहकारिता विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत किये जाने वाले स्पोर्ट्स एसोसिएशन के पंजीयन से संबंधित समस्त कार्य अब सिंगल विन्डो क्लियरेंस सिस्टम के तहत 1 जनवरी, 2021 से ऑनलाइन किए जाएंगे.

अब सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से होंगे स्पोर्ट्स एसोसिएशन के पंजीयन
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: सहकारिता विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत किये जाने वाले स्पोर्ट्स एसोसिएशन के पंजीयन से संबंधित समस्त कार्य अब सिंगल विन्डो क्लियरेंस सिस्टम के तहत 1 जनवरी, 2021 से ऑनलाइन (Online) किए जाएंगे. पंजीकरण की प्रक्रिया को सुगम एवं पारदर्शी बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है.
 
सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने बताया कि इस दिशा में सशक्त कदम उठाते हुए ‘राजस्थान क्रीड़ा अधिनियम 2005’ के अन्तर्गत पंजीकृत किये जाने वाले समस्त पंजीयन 1 जनवरी 2021 से ऑनलाइन आवेदन द्वारा ही किये जायेंगे. उक्त तिथि के बाद क्रीड़ा संगमों के रजिस्ट्रीकरण, मान्यता और विनियमन के संबंध में कोई भी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा.
 
रजिस्ट्रार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए अब आवेदक को भौतिक रूप से कार्यालय में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी. बिना किसी लम्बी प्रक्रिया के पूरी सुगमता एवं पारदर्शिता के साथ पंजीयन किये जा सकेंगे. ऑनलाइन पंजीयन के लिए क्रीड़ा संगम के सभी आवेदक सदस्यों एवं कार्यकारिणी सदस्यों के आधार नंबर अथवा भामाशाह कार्ड नंबर अनिवार्य होंगे.
 
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन स्वयं इन्टरनेट के माध्यम से, ई-मित्र के माध्यम से अथवा एस.एस.ओ आई.डी. के माध्यम से किया जा सकेगा. यह सुविधा सिंगल विन्डो क्लियरेंस सिस्टम के अन्र्तगत swcs.rajasthan.gov.in पर होम पेज पर सहकारिता विभाग के अन्तर्गत उपलब्ध होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाने पर आवेदक संबंधित रजिस्ट्रार संस्थायें के डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त  कार्यकारिणी की सूची, संस्था के सदस्यों की सूची, नियमों-विनियमों एवं पंजीयन प्रमाण-पत्र की प्रति ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगा, जिन पर क्यू आर कोड़ भी अंकित होगा.

 

ये भी पढ़ें: राजस्थान ACB की रडार पर घूसखोर, बाड़मेर में रिटायर्ड RAS और दलाल गिरफ्तार