डेगाना शहर में कोरोना पॉजिटिव मिलने से प्रशासन सतर्क, वार्ड 3 में कर्फ्यू

डेगाना शहर में नागौर फाटक के पास रहने वाले युवक के पॉजिटिव आने से प्रशासन भी हरकत में आ गया.

डेगाना शहर में कोरोना पॉजिटिव मिलने से प्रशासन सतर्क, वार्ड 3 में कर्फ्यू
प्रतीकात्मक तस्वीर.

हनुमान तंवर, नागौर: डेगाना शहर का पूरा मार्केट प्रशासन ने सील कर दिया है. युवक के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद वार्ड नंबर 03 में कर्फ्यू के अलावा शहर के बाजार में वाहनों की रोकथाम को लेकर सभी तरफ की सड़कों पर बांस की बल्लियां लगाकर आवागमन को बंद कर दिया है. 

बाजार में किराना, सब्जी, मेडिकल, दूध आदि की दुकानें खुलेंगी लेकिन लोग सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पैदल आकर सामान की खरीद कर सकेंगे. बिना मास्क पकड़े जाने पर जुर्माना होगा. नागौर फाटक के पास कर्फ्यू है, जहां कोई दुकान नहीं खुलेगी.

नगर पालिका प्रशासन ने पूरे वार्ड एवं युवक के घर को मशीन द्वारा सैनेटाइज करवाया और चिकित्सा की मेडिकल टीम ने सभी वार्ड का सर्वे कर युवक के परिवार जनों का भी रैंडम चेकअप कर सैंपल ले लिए हैं.

क्या है डॉक्टर का कहना
बीसीएमओ डॉ. रामकिशोर सारण ने बताया कि डेगाना शहर का यह पहला मामला है. डेगाना शहर में नागौर फाटक के पास रहने वाले युवक के पॉजिटिव आने से प्रशासन भी हरकत में आ गया. चिकित्सा महकमा सहित पुलिस और प्रशासन भी सजग हो गया है. यह युवक पिछले 16 मई को हैदराबाद से आधे रास्ते पैदल चलकर डेगाना आया था, जो पहले से ही बीमार था और उसे सांस लेने में परेशानी थी. युवक के स्वास्थ्य की जांच करने के बाद कोरोना से ग्रसित होने की आशंका को देखते हुये चिकित्सा विभाग ने उसे नागौर रेफर कर दिया, जहां पर आज दिन तक वह नागौर के सरकारी अस्पताल मे भर्ती है. 

युवक का सैंपल लेकर बीकानेर मेडिकल कॉलेज भेजा गया, जिसकी कल गुरुवार सात बजे शाम को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अब हैदराबाद से आए युवक की ट्रैवल हिस्ट्री के साथ पिछले चार दिनों में उसके संपर्क में आने वाले सभी परिजनों को भी पाबंद कर उनका सैंपल भी लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा. 

दूसरी ओर कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सरकार की गाइड लाइन के अनुसार जारी दिशा निर्देशों में 1 किमी, 2 किमी और पांच किमी के दायरे में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई तथा डेगाना शहर के वार्ड 03 को जीरो मोबेलिटी घोषित कर कर्फ्यू लगाया गया है.

डेगाना क्षेत्र का ये तीसरा मामला
डेगाना में गुरुवार को एक युवक के कोरोना पॉजिटिव आने से डेगाना उपखण्ड का यह तीसरा मामला कोरोना पॉजिटिव का आया है. इससे पूर्व डेगाना के ग्राम लुणियस में भी दो पिता पुत्र कोरोना पॉजिटिव आये थे, जिसमें बाद में हुई जांच से पुत्र को कोरोना नेगेटिव घोषित किया और पिता की कोरोना से मौत हो गई थी.