सरहद पर आज से Operation Alert शुरू, BSF के जवान हुए चौकस

भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा (International border of India-Pakistan) पर तैनात बीएसएफ (BSF) द्वारा आज से तारबंदी पर अपनी चौकसी बढ़ा दी जाएगी. 

सरहद पर आज से Operation Alert शुरू, BSF के जवान हुए चौकस
फाइल फोटो

जैसलमर: भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा (International border of India-Pakistan) पर तैनात बीएसएफ (BSF) द्वारा आज से तारबंदी पर अपनी चौकसी बढ़ा दी जाएगी. बॉर्डर पर तारबंदी के नजदीक जवानों के साथ उनकी हौसला अफजाई करते अधिकारी भी तैनात है और कड़ी निगरानी रखी जाएगी. जानकारी के अनुसार बॉर्डर पर ऑपरेशन अलर्ट (Operation Alert) आज से शुरु किया जा रहा है, जिसके चलते सीमा पर चौकसी बढ़ाई जाएगी. 21 जनवरी से शुरु हुआ ऑपरेशन अलर्ट आगे 27 जनवरी तक चलेगा.

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस (The Republic Day) को लेकर बीएसएफ अलर्ट मोड पर रहेगी. जानकारी के अनुसार इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में सर्दी का अत्यधिक असर देखने को मिलता है. सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध भी छा जाती है. इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो इसके लिए बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन अलर्ट के तहत सजग रहते हुए कड़ी निगरानी की जाती है.

सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी वाहनों के माध्यम से लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं. इस दौरान कैमल पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी जाती है. आम दिनों में होने वाली पेट्रोलिंग व गश्त से अधिक ऑपरेशन अलर्ट में यह प्रक्रिया की जाती है. इसके अलावा खुर्रा चैकिंग भी इस दौरान तेज कर दी जाती है.

जानकारी के अनुसार ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलीजेंसी विंग भी सक्रिय रहती है. इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है.

ये भी पढ़ें: श्रवण नक्षत्र में हैं ये 3 बड़े ग्रह, बेहद कष्टकारी होगा आने वाला समय, जान लें उपाय!