गहलोत सरकार का आदेश, राजस्थान पुलिस में होगी 1,000 SI और 11,000 कांस्टेबल की भर्ती

थाना प्रभारी को निश्चित समय में इसका जवाब देना होगा. पुलिस अधिकारियों को सीएम ने समय-समय पर इसकी समीक्षा करने के लिए निर्देशित किया है. 

गहलोत सरकार का आदेश, राजस्थान पुलिस में होगी 1,000 SI और 11,000 कांस्टेबल की भर्ती
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान में जल्द ही 1,000 एसआई और 11,000 पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी. राज्य सरकार की ओर से यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावा प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि संज्ञेय अपराधों में प्रस्तुत परिवाद पर निश्चित रूप से एफ आई आर दर्ज की जाए. ऐसा नहीं करने पर संपर्क पोर्टल पर थाना प्रभारियों के खिलाफ शिकायत की जा सकेगी. 

थाना प्रभारी को निश्चित समय में इसका जवाब देना होगा. पुलिस अधिकारियों को सीएम ने समय-समय पर इसकी समीक्षा करने के लिए निर्देशित किया है. थानों में मुकदमों की संख्या बढ़ने पर पर्याप्त संख्या में अनुसंधान के लिए अधिकारियों की आवश्यकता होगी. इसके लिए सीएम ने हेड कांस्टेबल से निरीक्षक स्तर के रिक्त पदों पर नियमित पद्धति की प्रक्रिया प्राथमिकता के आधार पर इसी वित्तीय वर्ष में पूरी करने के लिए कहा है. 

कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल को लघु अपराधों का अनुसंधान करने के लिए अधिकृत किया जाएगा. राज्य में युवा संबल योजना के तहत पंजीकृत युवाओं को ग्राम स्तर पर युवा समन्वयक और जनता को सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का काम दिया जाएगा. ऐसे 40,000 युवाओं को रजिस्टर बेरोजगारी भत्ता 3000 की जगह 4000 दिया जाएगा. 1 लाभार्थी को अधिकतम 2 साल के लिए जिम्मेदारी मिलेगी. ग्राम रक्षक के साथ युवा सरकारी योजनाओं से ग्रामीणों की समस्या प्रचार-प्रसार और परीक्षण का काम भी कर सकेंगे. पुलिस विभाग के स्पोर्ट्स फंड की राशि भी सीएम ने एक करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ करने की आदेश जारी किए हैं.