Rajasthan में ठंड का प्रकोप, वन्यजीवों के एंक्लोजर में लगाए गए Heater

प्रदेश में तेज कड़ाके की ठंड का प्रकोप. वन विभाग (Forest Department) ने वन्यजीवों को तेज सर्दी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. 

Rajasthan में ठंड का प्रकोप, वन्यजीवों के एंक्लोजर में लगाए गए Heater
फाइल फोटो

जयपुर: प्रदेश में तेज कड़ाके की ठंड (Winter) का प्रकोप. वन विभाग (Forest Department) ने वन्यजीवों को तेज सर्दी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. जयपुर (Jaipur News) के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) में वन्यजीवों को ठंड से बचाने के लिए विशेष व्यवस्थाए की गई है. वन्यजीवों (Wildlife) के एंक्लोजर में हीटर लगाए गए हैं. इसके साथ ही वन्यजीवों के पिंजरो में पराल भूसा बिछाया गया है और बोरिया भी लगाई गई है, ताकि ठंडक नहीं लगे.

सर्दियों के मौसम के अनुसार वन्यजीवों की डाइट में भी बदलाव किया गया है. डाइट में दो बॉईल एग शामिल करने के साथ-साथ चिकन की मात्रा में बढ़ोतरी की गई है. भालू को उबले अंडे के साथ गर्म दूध, गुड़ और पिंड खजूर दिया जा रहा है. इसके साथ शहद की मात्रा बढ़ा दी गई है. शाकाहारी वन्यजीवों के लिए दाल की मात्रा बढ़ाकर गाजर खिलाई जा रही है.

इसी के साथ बर्ड्स की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मेडिसिन दी जा रही है. वहीं, रेप्टाइल प्रजातियों के जानवरों जैसे मगरमच्छ, कछुआ और घड़ियाल के भोजन में कमी की गई है.  क्योंकि सर्दियों में इन वन्यजीवों का मेटाबॉलिज्म पचाने की क्षमता कम हो जाती है. दिन में सभी वन्यजीवों को बारी-बारी से बाहर छोड़ा जा रहा है ताकि धूप की तपन मिल सके. सभी एंक्लोजर के बाहर पर्दे लगाए गए हैं ताकि ठंडी हवा अंदर नहीं जा सके.

यह भी पढे़ं- खत्म होने को है Rajasthan Congress की नई टीम का इंतजार, इन नामों पर चर्चा तेज़ !