सुमेरपुर के 9 विद्यार्थियों को क्रॉस करवाया गया यूक्रेन बॉर्डर, जल्द भारत लौटने की उम्मीद
Advertisement

सुमेरपुर के 9 विद्यार्थियों को क्रॉस करवाया गया यूक्रेन बॉर्डर, जल्द भारत लौटने की उम्मीद

सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र के 9 विद्यार्थियों को यूक्रेन बॉर्डर से सुरक्षित बाहर निकाला गया है, जिनकी कुक्षलक्षेम की खबर परिजनों को देने बुधवार को उपखंड अधिकारी ऋषभ मंडल ने उपखंड के विभिन्न गावों का दौरा किया. उन्होंने विद्यार्थियों के घर-घर जाकर परिजनों को अपने बच्चों के सुरक्षित रहने और सकुशल लाने की सूचना दी. 

सुमेरपुर के 9 विद्यार्थियों को क्रॉस करवाया गया यूक्रेन बॉर्डर, जल्द भारत लौटने की उम्मीद

Sumerpur: यूक्रेन-रूस में युद्ध छिड़ा है. दोनों तरफ से जान-माल का नुकसान हो रहा है. युद्ध ग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय विद्यार्थियों को निकालने के लिए भारत सरकार ने कमर कस ली है. 

सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र के 9 विद्यार्थियों को यूक्रेन बॉर्डर से सुरक्षित बाहर निकाला गया है, जिनकी कुक्षलक्षेम की खबर परिजनों को देने बुधवार को उपखंड अधिकारी ऋषभ मंडल ने उपखंड के विभिन्न गावों का दौरा किया. उन्होंने विद्यार्थियों के घर-घर जाकर परिजनों को अपने बच्चों के सुरक्षित रहने और सकुशल लाने की सूचना दी. उन्होंने बताया कि 2-3 दिन में सभी विद्यार्थियों को एयर इंडिया की फ्लाइट से इंडिया लाया जाएगा. इधर अपने बच्चों को सुरक्षित होने की खबर मिलने के बाद परिजनों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उन्होंने इसके लिए भारत सरकार का आभार जताया. 

यह भी पढ़ें- ऐसे दर्दनाक तरीके से खत्म हुआ दसवीं का प्यार, साथ जहर खाया पर लड़की बच गई और...

 

गौरतलब है कि उपखंड क्षेत्र के 9 विद्यार्थी समेत जिले के 17 एमबीबीएस करने यूक्रेन गए थे लेकिन रूस-यूक्रेन में छिड़े युद्ध के चलते यूक्रेन की राजधानी कीव में सभी फंस गए थे, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाला गया. इसे लेकर सांसद पीपी चौधरी ने हंगरी में भारत के एंबेसडर को पत्र भी लिखा था. उपखंड से एमबीबीएस करने यूक्रेन गए विद्यार्थियों के परिजनों को डर सता रहा है. रूसी हमले में हमारे बच्चें सुरक्षित है या नहीं. इस बीच बुधवार को बच्चों के सकुशल के समाचार मिलने पर परिजनों ने राहत की सांस ली. 

क्या बोले एसडीएम निजी सचिव 
एसडीएम निजी सचिव अमरचंद शर्मा ने बताया कि बलवना निवासी महिपाल पुत्र रतन देवासी, कोसेलाव निवासी चरणजीत सोलंकी, नारायण विश्नावत, जितेन्द्रसिंह और धीरज विश्नावत, जाखोडा निवासी रवि देवड़ा, उत्तमसिंह बसंत, प्रवीण कुमार पावा एवं सुमेरपुर की मधुर कच्छवाह जो पढाई के लिए यूक्रेन गए हुए थे. उन्हें यूक्रेन बोर्डर सकुशल पार करवा कर सुरक्षित स्थान पर भिजवा दिया गया है. अब जल्द ही उनकी घर वापसी हो जाएगी. 

एसडीएम मंडल ने परिजनों को आश्वस्त किया कि बच्चों को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है. सभी बच्चे भारत सरकार के मार्गदर्शन में सुरक्षित है. एसडीएम मंडल ने सभी विद्यार्थियों के घर-घर जाकर यह जानकारी परिजनों को साझा की. बलवना में महिपाल देवासी के परिजनों से मिलते समय पंचायत समिति सदस्य जयनारायण सीपा, घीसूभार्ई देवासी, विजय कुमार, गजाराम देवासी आदि मौजूद रहे.

जारी की गई थी कीव छोड़ने की एडवाइजरी 
भारतीय एंबेसडर की ओर से रूसी हमले के बाद जल्द कीव छोड़ने की एडवाइजरी जारी की गई थी, जिसके बाद 10 घंटे ट्रेन का सफर कर लिवअप पंहुचे, जहां कैब से स्लोवाकिया को निकले. वॉलिंटियर्स ने हमें सुरक्षित स्थान पर पंहुचाया. एंबेसी द्वारा बस के माध्यम से एक होटल में ले जाया गया. हमें सुरक्षित बाहर निकालने में भारतीय एंबेसी और डॉ. योगेश परिहार कोसेलाव का सहयोग रहा, जिन्होंने हमें मार्गदर्शन दिया. अब हमें उम्मीद है कि 2-3 दिन में इंडिया सुरक्षित पहुंच जाएंगे.

Reporter- सुभाष रोहिसवाल

 

Trending news