जिंदगी की विकट बाधाओं को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय, बनने लगते हैं बिगड़ते काम
Advertisement

जिंदगी की विकट बाधाओं को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय, बनने लगते हैं बिगड़ते काम

लाल मिर्च के उपाय आपके जीवन से कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. लाल मिर्च बिगड़े हुए ग्रहों की दशा को ठीक कर देती है. खासतौर पर यदि किसी की कुंडली में मंगल कमजोर है या फिर मंगल दोष है, तो जीवन में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. 

जिंदगी की विकट बाधाओं को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय, बनने लगते हैं बिगड़ते काम

Bali: लाल मिर्च का प्रयोग रसोई में खूब किया जाता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाल मिर्च काफी फायदेमंद होती है, इसके अलावा ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी लाल मिर्च के प्रयोग के बारे में बताया गया है. 

लाल मिर्च के उपाय आपके जीवन से कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. लाल मिर्च बिगड़े हुए ग्रहों की दशा को ठीक कर देती है. खासतौर पर यदि किसी की कुंडली में मंगल कमजोर है या फिर मंगल दोष है, तो जीवन में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लाल मिर्च मंगल को प्रभावित करती है और उसकी चाल को सीधा कर देती है.

यह भी पढे़ं- Rashifal 23 April 2022: धनु, वृश्चिक और इन राशियों पर बरसेगी शनि की कृपा, जानिए अपना राशिफल

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ से जानिए कैसे बाधा को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय-

लाल मिर्च से उतारें नजर
शास्त्रों में नजर दोष के बारे में व्याख्या मिलती है. नजर दोष (क्या होता है नजर दोष?) के कारण आपके जीवन में कई चीजें प्रभावित होती हैं. उदाहरण के तौर पर, आपके बनते काम बिगड़ने लग जाते हैं, सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है या फिर आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं. कई बार ऐसा नजर दोष की वजह से होता है. ऐसे में आप 7 लाल मिर्च को मुट्ठी में लें और 7 बार सीधे क्रम में और 7 बार उल्टे क्रम में अपने सिर से उतारें. इसके बाद जले हुए चूल्हे में उन सातों मिर्च को फेंक दें. ऐसा करने से आपको राहत जरूर मिलेगी.

बनने लगेंगे अटके काम
बाधा कहीं भी और कैसे भी आ सकती हैं और बाधा आने से आपके जीवन में चलते बनते काम बिगड़ जाते हैं. उदाहरण के लिए जैसे आपका धन अचानक ही कहीं अटक सकता है. कोई जरूरी काम रुक सकता है या फिर आपके विवाह में बाधा आ सकती है. इस अवस्था में भी आप लाल मिर्च का टोटा कर सकती हैं. आप 7 लाल मिर्च को एक लाल रूमाल में बांध कर अपने पास रख लें. हर हफ्ते लाल मिर्च को बदलते रहें और जब तक बाधा टल न जाए, तब तक इस टोटके को अपनाते रहें.

शत्रु और विरोधियों से मुक्ति पाने का उपाय
पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बुरी तरह से प्रभावित करने में शत्रुओं और विरोधियों का भी बड़ा योगदान होता है. ऐसे में शत्रु को शांत करने और विरोधियों को अपने पक्ष में करने के लिए भी आपको लाल मिर्च का उपाय जरूर करना चाहिए. आप 7 लाल मिर्च लें और उन्हें घर के एक ऐसे कोने में टांग दें, जहां उन्हें कोई देखें नहीं. इस बात का ध्यान रखें कि लाल मिर्च ताजी होनी चाहिए, जैसे-जैसे लाल मिर्च सूखती जाएगी आपके शत्रु शांत होते जाएंगे.

रोग दूर करने के लिए लाल मिर्च का टोटका
यदि घर में कोई बीमार है तो आपको 7 लाल मिर्च, काले तिल और फिटकरी (फिटकरी रखने से दूर होगें वास्‍तुदोष) को एक कटोरी में भर कर मरीज के पास रख देना चाहिए. ऐसा करने से मरीज के आस-पास मौजूद सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाएगी. इस बात का ध्यान रखें कि आपको कटोरी में रखी सामग्री को हर 10 दिन में बदलना है और जब तक व्यक्ति पूरी तरह से ठीक न हो जाए इस प्रक्रिया को दोहराते रहना है.

तरक्की पाने के लिए लाल मिर्च का टोटका
व्यापार और नौकरी में तरक्की पाने के लिए भी आप लाल मिर्च का टोटका अपना सकते हैं. इसके लिए आपको एक लोटे में पानी भरकर रखना है और उसमें 7 लाल मिर्च डालनी है. जब भी आप घर से बाहर निकलें लोटे को मुख्य द्वार पर रख दें. नियमित आपको लोटे का पानी और मिर्च बदलते रहना है, ऐसा करने पर आपको फायदा जरूर मिलेगा.

नोट: ये आर्टिकल मान्यताओं और ज्योतिषविदों के अनुसार है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है. मानना न मानना आपकी इच्छा पर निर्भर है.

Trending news