राजस्थान के पशुपालकों के लिए विधायक शोभा चौहान ने की मांग, कहा- मिले पशुधन बीमा योजना का लाभ
Advertisement

राजस्थान के पशुपालकों के लिए विधायक शोभा चौहान ने की मांग, कहा- मिले पशुधन बीमा योजना का लाभ

सोजत विधायक शोभा चौहान ने सोजत क्षेत्र के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिए जाने की पैरवी के बाद अब पशुपालकों को पशु बीमा योजना का लाभ दिए जाने की मांग को भी विधानसभा सदन में पुरजोर तरीके से उठाया है.

राजस्थान के पशुपालकों के लिए विधायक शोभा चौहान ने की मांग

Sojat: सोजत विधायक शोभा चौहान ने सोजत क्षेत्र के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिए जाने की पैरवी के बाद अब पशुपालकों को पशु बीमा योजना का लाभ दिए जाने की मांग को भी विधानसभा सदन में पुरजोर तरीके से उठाया है. गौरतलब है कि जब से कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है तभी से पशुपालकों को पशु बीमा योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- कोटा में हॉस्टल और कोचिंग के लिए बनेगी फीस रिफंड पॉलिसी, मिलेंगी ये सुविधाएं

इस संबंध में पशुपालन कल्याण बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोरधन देवासी ने पत्र प्रेषित कर एवं समस्त पशुपालकों ने जनसुनवाई के दौरान विधायक चौहान को अवगत करवाया कि पशुधन बीमा योजना संचालित नहीं होने से क्षेत्र सहित संपूर्ण राजस्थान के पशुपालक जिनकी आय का जरिया सिर्फ पशुपालन है, जिनके दुधारू एवं अन्य पशुओं की मृत्यु हो जाने पर परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है और परिवार कर्ज के बोझ तले दब जाता है, इसलिए इस योजना को शीघ्र प्रारंभ करवाया जाए.

विधानसभा सत्र के सप्तम सत्र में विधायक चौहान ने पशुपालकों की पीड़ा को समझते हुए पशुपालकों के हितों को नजरअंदाज करने पर राजस्थान सरकार को कटघरे में खड़ा किया. साथ ही प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने भी विधायक चौहान की मांग का समर्थन करते हुए इस संबंध में जवाब मांगा.

कांग्रेस शासन काल से ही बंद है यह योजना
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि यह सही है कि 1 अक्टूबर 2018 से पशुधन बीमा योजना राजस्थान में बंद है. सरकार द्वारा दिए गए जवाब के बारे में विधायक चौहान ने बताया कि सरकार अपनी अकर्मण्यता बीमा कंपनियों द्वारा निर्धारित प्रीमियम दर से अधिक प्रीमियम दर की मांग करना, बीमा कंपनियों द्वारा निविदा प्रक्रिया में भाग नहीं लेना एवं भारत सरकार से समय पर राशि नहीं मिलना है.

कृषि मंत्री कटारिया ने बताया कि वर्ष 2021-22 में इस संबंध में निविदा प्रक्रिया जारी तो कर दी गई लेकिन मात्र एक बीमा कंपनी द्वारा जयपुर एवं अजमेर संभाग के लिए निविदा प्राप्त की जा सकी है. 

विगत 3 वर्षों से अधिक समय से पशुपालकों को अपना हक नहीं मिलने से विधायक चौहान द्वारा सरकार का इस ओर ध्यान दिलाने पर सरकार ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इसके लिए 150 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान कर दिया गया है एवं आगामी 15 दिनों के भीतर पशु बीमा किए जाने हेतु निविदा प्रक्रिया कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. बीमा कंपनियों से एमओयू हो जाने पर सोजत विधानसभा सहित समस्त प्रदेश के पशुपालकों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. 
Report- Subhash Rohiswal

 

Trending news