एयरपोर्ट पर पार्किंग समय को लेकर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी: खाचरियावास

खाचरियावास ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद संवादताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एयरपार्ट पर वाहन के रुकने की टाइमिंग के रूल्स-रेग्यूलेशन अपनी जगह है लेकिन इसे लेकर पब्लिक को परेशान नहीं होने दिया जाएगा.

एयरपोर्ट पर पार्किंग समय को लेकर यात्रियों को नहीं होगी परेशानी: खाचरियावास
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास. (फाइल फोटो)

भरत राज, जयपुर: परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि जयपुर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को पार्किंग समय को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी और न ही बेवजह किसी का चालान काटा जाएगा.
मुख्य पोर्च में यात्रियों को चढ़ने, उतरने के लिए व्यवस्था बनाए रखते हुए आवश्यक पर्याप्त समय दिया जाएगा और बुजुर्ग, बीमार, महिलाओं, बच्चों के मामले में मानवीय पहलू का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

खाचरियावास ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद संवादताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एयरपार्ट पर वाहन के रुकने की टाइमिंग के रूल्स-रेग्यूलेशन अपनी जगह है लेकिन इसे लेकर पब्लिक को परेशान नहीं होने दिया जाएगा. एयरपोर्ट ने भी नई व्यवस्था सुरक्षा, वाहनों के तेज मूवमेंट और यात्रियों को सुविधा देने के मकसद से प्रारंभ की है, जो अभी भी परीक्षण की अवस्था में है और अभी तक एक भी वाहन का चालान नहीं काटा गया है. चालान काटना या तंग करना एयरपोर्ट प्रशासन का मकसद नहीं है. खाचरियावास ने कहा कि अगर एयरपोर्ट पर सुरक्षित और निर्बाध यातायात व्यवस्था के लिए पुलिस के सहयोग पर भी विचार किया जाएगा.

जनसुविधा का रखा जाएगा ध्यान
परिवहन मंत्री ने बताया कि नियमों में पोर्च में अधिकतम समय 3 मिनट का होने के बावजूद एयरपोर्ट प्रशासन ने परीक्षण काल में इसे 5 मिनट रखा है. इससे अधिक गाड़ी खड़ी रहने पर स्वयं लोगों को असुविधा होगी एवं जाम की स्थिति बन जाएगी. उन्होंने कहा कि अंतिम रूप से जो भी व्यवस्था बनेगी, उसमें जनभावना और जनसुविधा का ध्यान रखा जाएगा. इस बात में एयरपोर्ट प्रशासन और राज्य सरकार की सोच में कोई अंतर नहीं है.

नहीं कटती टाइम पर्ची
एयरपोर्ट निदेशक जे.एस.बलहारा ने कहा कि नई व्यवस्था में आठ मिनट के टाइम की बाध्यता खत्म कर दी गई है. अब बेरिकेडिंग पर कोई टाइम पर्ची नहीं कटती. पहले आठ मिनट से ज्यादा समय होने पर 85 रुपये लगते थे. उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण एयरपोर्ट पर सुरक्षा, ट्रैफि संचालन एवं यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है. 

सचिवालय में आयोजित हुई बैठक में बगरू विधायक गंगा देवी, जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव, वरिष्ठ आरएएस राजेश सिंह, आरटीओ जयपुर राजेन्द्र कुमार वर्मा, सीआईएसएफ कमांडेंट वाईपी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.