close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: उदयपुर पर सावन बाद मेहरबान हुए इंद्रदेव, बदल गई शहर की फिजां

 झीलों की नगरी उदयपुर में बारिश ने सामान्य औसत को पार कर लिया है.

राजस्थान: उदयपुर पर सावन बाद मेहरबान हुए इंद्रदेव, बदल गई शहर की फिजां
बारिश ने किसानों को भी बडी राहत दी है. (फाइल फोटो)

उदयपुर: लेक सिटी के नाम से मशहूर उदयपुर शहर पर इंद्रदेव सावन बाद मेहरबान हुए हैं. जहां प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कई महीनों से लगातार पानी बरस रहा था. वहीं, उदयपुर शहर में बारिश नहीं हुई. जिस कारण यहां पेयजल की समस्या हो गई. वहीं, लेकसिटी उदयपुर के झीलों में भी पानी का स्तर काफी कम हो गया था.

इस दौरान पेयजल संकट बढ़ने की संभावना को देखते हुए यहां जल संसाधन विभाग ने 36 घंटे में एक बार पानी की सप्लाई करने की योजना तैयार बनाई थी. रक्षा बंधन के बाद से शुरू हुए बारिश के बाद उदयपुर शहर सहित पुरे जिले की फिजा बदली हई नजर आ रही है. सूत्रों के अनुसार, उदयपुर में बारिश ने सामान्य औसत को पार कर लिया है.

लाइव टीवी देखें-:

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की बढ़ी है उम्मीद
उदयपुर शहर की झीलों में हुई पानी की आवक ने शहरवासियों के चेहरे खिल रहे हैं. इस दौरान दिन के समय में भी स्थानीय लोग और पर्यटक भी पिछोल और फतहसागर झील को देखने पहुंच रहे हैं. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि इस बारिश ने शहर के पर्यटन व्यवसाय के लिए उम्मीदें बढ़ा दी है. इस दौरान यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है.

किसानों को भी मिली है राहत
बहरहाल बारिश के इस दौर ने किसानों को भी बडी राहत दी है. खेतों में सुख रही फसलों को भी नया जीवन मिला है. जिससे चारों ओर खुशियों का माहौल बना हुआ है. वही मौसम विभाग की माने तो अभी बारिश का दौर जारी रहेगा ऐसे में लोगों को पुरा विश्वास है कि लेकसिटी की झीले लबालब हो कर जरूर छलकेगी.